आम की 23 वैरायटी ने किसानों को किया आकर्षित

0
23 varieties of mangoes

रायपुर से किसान उस्मान लेकर पहुंचा आम की 276

23 varieties of mangoes

  • लाडवा के सेंटर फॉर सब-ट्रॉपिकल फ्रूट में 5 दिवसीय फल उत्सव का आयोजन

सच कहूँ/देवीलाल बारना कुरुक्षेत्र। बागवानी विभाग हरियाणा के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सैनी ने कहा कि लाडवा के सेंटर फॉर सब-ट्रॉपिकल फ्रूट (इंडो इजराइल प्रोजेक्ट) में पहली बार 5 दिवसीय फल उत्सव का आयोजन किया गया है। इस उत्सव का पहला दिन आम के फल के नाम रहा है और पहले दिन इस सेंटर में तैयार की गई 23 किस्मों को किसानों ने खूब पंसद किया। अहम पहलू यह है कि इजराईल के साथ मिलकर इस सेंटर में आम की 27 किस्में तैयार की जा रही है। महानिदेशक अर्जुन सैनी शनिवार को हरियाणा के बागवानी विभाग द्वारा सेंटर फॉर सब-ट्रॉपिकल फ्रूट (इंडो इजराइल प्रोजेक्ट) लाडवा में 18 से 22 जुलाई, 2020 तक चलने वाले पांच दिवसीय सब-ट्रॉपिकल फू्रट एक्सपो के उद्घाटन सत्र में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस फल उत्सव में किसान सब-ट्रॉपिकल फलों की विभिन्न किस्मों और उनकी खेती की तकनीक के बारे में जानकारी प्राप्त करने का आनंद उठा सकेंगे। इस फल उत्सव का 18 जुलाई से 22 जुलाई तक रोजाना प्रात: 10 से दोपहर 1 बजे तक यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर सहित सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फल उत्सव के पहले दिन सेंटर की आम की 23 किस्मे रखी गई, जिसमें तोता परी, चौसा, आम्रपाली, अरुणिका, लंगड़ा, केसर, रामकेला, अम्बिका, पूसा अर्णिमा, दशहरी, सीवर, मल्लिका, आस्टिन, लीली, दूधपेड़ा, पूसा लालिमा, पूसा सूर्या, पूसा प्रतिमा, फर्नांडिन, पूसा पिताम्बर किस्में प्रदर्शनी में रखी गई।

बागवानी से किसानों की आजीविका में होगा सुधार

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार की मेरा पानी-मेरी विरासत फसल विविधिकरण योजना के तहत बागवानी को बढ़ावा देने के मद्देनजर किसानों को विशेष रूप से खेती करने की नवीनतम तकनीकों की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इससे किसानों को कम संसाधनों का अधिक कुशलता से उपयोग करने में मदद मिलेगी और उनकी आजीविका में सुधार होगा। इस कार्यक्रम में वेबिनार की रोजाना लाइव स्ट्रीमिंग, खेतों में तकनीकों का प्रदर्शन, आम और नाशपाती जैसे विभिन्न प्रकार के फलों का प्रदर्शन, प्रश्नोत्तर सत्र और रंगोली प्रतियोगिता शामिल होगी।

मैंगो फेस्टिवल का ये रहेगा शैड्यूल

  • 19 को नाशपाती दिवस
  • 20 को लीची दिवस
  • 21 को अमरूद दिवस
  • 22 को अनार दिवस

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।