223 साल के इतिहास में पहली महिला अध्यक्ष बनेगी क्लेयर कोनोर

0

कभी लॉर्ड्स के लॉन्ग रुम में जाने नहीं दिया जाता था, अब बनेंगी दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लब की अध्यक्ष

एमसीसी क्रिकेट के नियमों की संरक्षक संस्था

क्लब का इतिहास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी पुराना

पहली बार कोई महिला इस क्लब की अध्यक्ष बनने जा रही

लंदन (इंग्लैंड)। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की पहली महिला अध्यक्ष बनेंगी। क्लब के 233 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब कोई महिला यह पद संभालेगी। 43 वर्षीय क्लेयर फिलहाल इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के महिला क्रिकेट की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। वह 1 अक्तूबर 2021 को अपना पद संभालेंगी। क्लेयर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा की जगह लेंगी, जिन्हें दूसरा कार्यकाल दिया गया है। संगकारा इस क्लब के पहले नॉन-ब्रिटिश अध्यक्ष थे। कोनोर ने कहा कि मैं एमसीसी की नई अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर काफी गर्व महसूस कर रही हूं। क्रिकेट ने मेरे जीवन को बहुत कुछ दिया है और अब मुझे यह शानदार गौरव करने वाला क्षण दिया गया है।

18000 फुल मैंबर्स, लॉर्डस में है स्थित

एमसीसी में फिलहाल 18000 फुल मैंबर्स हैं हालांकि इस क्लब ने पहली बार किसी महिला को फुल मेम्बरशिप 2018 में ही दी। इससे 20 साल पहले ही किसी महिला को इसमें जॉइन करने का वोट दिया गया था।

कभी लॉन्ग रुम में महिलाओं को जाने की इजाजत नहीं थी

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर एमसीसी स्थित है। इसी क्लब का यह ग्राउंड भी है। यह क्लब क्रिकेट के नियमों का संरक्षक और मध्यस्थ की भूमिका निभाता है। कोनोर ने कहा कि हमें असल में यह देखना पड़ता है कि हम कितना आगे आ गए हैं। मैं नौ साल की थी जब पहली बार लॉर्ड्स आई थी। यहां आकर मेरी आंखें खुली ही रह गई थी। यह वह वक्त था जब महिलाओं को लॉन्ग रुम में जाने नहीं दिया जाता था। वक्त काफी बदल गया है। उन्होंने कहा कि अब मुझे यह बड़ा मौका मिला है, मौका एमसीसी में अपनी भूमिका अदा करने का। यह क्रिकेट का सबसे प्रभावशाली क्लब है। हम भविष्य में बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

42 साल बाद जीती एशेज

एक खिलाड़ी, एक आॅलराउंडर के रुप में कोनोर 2005 में एशेज जीतने वाली इंग्लैंड महिला टीम की कप्तान थी। इंग्लैंड की महिला टीम ने 42 साल बाद यह सीरीज जीती थी।

कैसा रहा प्रदर्शन :

 1 सितंबर 1976 को जन्मीं कोनोर ने 16 टेस्ट मैचों में 502 रन बनाए। वहीं 93 वनडे इंटरनैशनल मुकाबलों में उन्होंने 1087 रनों का योगदान दिया। उन्होंने 2 टी20 इंटरनैशनल मैच भी खेले। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उनके नाम 104 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं।
कोनोर अगले साल एक अक्तूबर को पद संभालेगी लेकिन क्लब के सदस्यों की मंजूरी पहले जरुरी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण संगकारा का कार्यकाल एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया था। जिन्होंने अक्तूबर 2019 को यह पद संभाला था।

क्या बोले संगाकारा :

संगकारा ने कहा कि मैं काफी खुश हूं कि क्लेयर ने एमसीसी के अगला अध्यक्ष बनने के प्रस्ताव को स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट की वैश्विक अपील में क्लब को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और मुझे विश्वास है कि कोनोर अपने प्रभाव से एमसीसी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।