सरसा में फिर हुआ कोरोना बलास्ट, मिले 20 कोरोना संक्रमित

0
Coronavirus in Brazil

 हिसार शादी समारोह से लौटे दो परिवारों के 10 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव (Corona in Sirsa)

  •  सरसा में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 161, एक्टिव केस 61

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा।  । जिले में एक साथ 20 लोग संक्रमित मिले हैं। जिले में अब एक्टिव केसों की संख्या 61 हो गई है। पिछले एक सप्ताह के दौरान जिले में 40 से अधिक संक्रमित लोग मिल चुके हैं। जिले में बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर चिंता की लकीरें खिंचने लगी हैं।

सीएमओ डा. सुरेंद्र नैन ने सुबह संक्रमितों की रिपोर्ट संबंधी जानकारी दी। बुधवार को संक्रमित मिले लोगों में दस लोग, जोकि हिसार में एक शादी समारोह में शिरकत कर आए थे, जिनमें 5 शहर के भादरा बाजार व 5 अग्रसैन कॉलोनी के रहने वाले हैं, 3 कीर्तिनगर से हैं, जिनमें से दो दिल्ली से आए हैं, जबकि एक पहले से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है, 3 लोग गांव थेड़ी बाबा सावन सिंह से हैं, जोकि बाहर से आए हैं, एक जेजे कॉलोनी से, जोकि संक्रमित के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुआ है, एक बी ब्लॉक से हैं, जोकि एमबीबीएस स्टूडेंट हैं और बाहर से आया है, एक बरनाला रोड व एक अन्य अग्रसेन कॉलोनी से पहले से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हंै।

प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने रिपोर्ट आने के बाद अपने-अपने क्षेत्रों में मोर्चा संभाल लिया है। बता दें कि अब तक जिलेभर से कुल 9343 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 161 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिनमें से 100 लोग ठीक होकर घर जा चुके है। जबकि 8639 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और 468 लोगों की रिपोर्ट आना बाकि है।

 अफवाओं पर न दें ध्यान, दिक्कत होने पर करवाए सैंपलिंग

सीएमओ डॉ. सुरेन्द्र नैन ने कोरोना संबंधी रोग के बारे में फैलाए जा रहे भ्रम पर बोलते हुए कहा कि सभी ऐसे लोगों से सावधान रहे तथा ऐसी बाते करने वाले लोगों को महत्व ना दें और उन्हें ऐसा करने से रोके। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया कि अगर उन्हें कोई भी दिक्कत महसूस हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर सम्पर्क करें और सैंपलिंग करवाए। उन्होंने बताया कि सरसा में 6 जगहों पर सैंपलिंग हो रही है। इनमें सरसा के नागरिक अस्पताल, डबवाली, कालांवाली, ऐलनाबाद, माधोसिंघाना व नाथूसरी चोपटा शामिल है। आमजन सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का फायदा उठाए और अपनी इम्यूनिटी को मेंटेन रखे।

 जेसीडी होस्पिटल में भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

सीएमओ डॉ. सुरेन्द्र नैन ने बताया कि जिला में बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा बरनाला रोड स्थित जेसीडी हॉस्पिटल को एक्वायर किया गया है।

  • जिसमें उन एक्टिव केसों वाले मरीजों को रखा जाएगा, जिनको लो इंफेक्शन है।
  • उस होस्पिटल में टीमें लगा दी गई है।
  • उन्होंने बताया कि जिला कोविड होस्पिटल में 40 मरीज दाखिल है।
  • सभी मरीजों की स्थिति स्थिर है।

15 दिन में शुरू होगी आरटी पीसीआर मशीन

  • सीएमओ डॉ. सुरेन्द्र नैन ने बताया कि हर रोज करीब 450 से 500 सैंपल लिए जा रहे है।
  • जिनकी रिपोर्ट करीब 12 घंटे में आ जाती है।
  • वहीं उन्होंने कहा कि सरसा में आरटी पीसीआर मशीन आ चुकी है।
  • इसको लेकर उनकी टीम की तैयारियां जारी है।
  • अगले 15 दिन के अंदर सभी सैंपल की जाँच यहां होनी शुरू हो जाएगी।
  • उन्होंने यह भी बताया कि टू नैट मशीन यहां पहले ही कार्य कर रही है।
  • जोकि रोजाना 20 सैंपल की जाँच करती है।

बुधवार को 20 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दस लोग हिसार में शादी समारोह से आए थे। जबकि 6 लोग बाहर से आए हैं और चार पहले से संक्रमितों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। उनकी लोगों से अपील है कि अपने घरों में सुरक्षित रहें। जरूरत के समय ही घर से बाहर निकलें। घर से निकलते वक्त मुंह पर मास्क अवश्य लगाएं।
-डा. सुरेंद्र नैन, सीएमओ सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।