CBSE Board Exams-2020 : प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी

0
CBSE
CBSE

नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड cbse.nic.in पर उपलब्ध है। नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड भी किए जा सकते हैं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर उपलब्ध निर्देशों को ध्यान से देखें। निजी उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र या पिछले वर्ष के रोल नंबर या यहां तक कि अपने नाम का उपयोग करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टेप-1: डाउनलोड करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट  cbse.nic.in पर जाएं और निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर क्लिक करें।

स्टेप 2: नई विंडो खुलेगी फिर एडमिट कार्ड पर क्लिक करें। सीधा इस लिंक पर जाएं CBSE 10th 12th Admit Cards 2020 और एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

स्टेप 3: एप्लिकेशन नंबर, पिछले वर्ष के रोल नंबर और वर्ष या उम्मीदवारों का नाम का चयन करें और आगे बढ़ें। डिटेल्स दर्ज करें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

इस साल नहीं होगा Practical Examination

यहां छात्रों को बता दें कि निजी उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई इस वर्ष कोई भी व्यावहारिक परीक्षा (Practical Examination) आयोजित नहीं करेगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए उपस्थित हुए उन निजी उम्मीदवारों के प्रैक्टिकल मार्क्स को वैसे ही जोड़ लिया जाएगा। उम्मीदवार जो 2019 से पहले परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे । उनके औसतन व्यावहारिक अंकों को चुना जाएगा। साथ ही बता दें कि छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करके और उस पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है । और इसके लिए उन्हें अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित करना होगा। प्रिंसीपल के हस्ताक्षर के लिए स्थान पहले से ही प्रासंगिक सीबीएसई अधिकारी के हस्ताक्षर द्वारा चिह्नित किया जाएगा। साथ ही, छात्रों को कलर प्रिंट आउट निकलवाने के लिए कहा गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।