पंजाब

युवाओं की 100 प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित की जाएगी: तकनीकी शिक्षा मंत्री

कुशल श्रमिक तैयार करने के लिए कोर्स चलाएगी सरकार

  • रूपरेखा तैयार कर केंद्र के पास भेजा जाएगा

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। प्रदेश सरकार द्वारा शहरों की सफाई के लिए कुशल श्रम तैयार करने के लिए कौशल विकास मिशन के तहत कोर्स आरंभ करने के लिए पहलकदमी की जाएगी। पंजाब कौशल विकास मिशन के कामकाज की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने विभाग के अधिकारियों को कहा कि कौशल विकास मिशन अधीन कोर्स चाले के लिए जल्द से जल्द केस तैयार करके केंद्र के पास भेजा जायेगा ताकि इसकी मंजूरी केंद्र सरकार से ली जा सके।

इसीलिए उठाना पड़ा कदम

चन्नी ने कहा कि शहरों की सफाई में लगे श्रमिकों को सफाई के करने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं दिया जाता, जिस कारण श्रमिकों द्वारा परंपरागत तरीके के साथ ही सफाई की जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से जहां श्रमिकों को कई गंभीर रोगों का सामना करना पड़ता है वहां सफाई भी सही ढंग से नहीं होती। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को वैज्ञानिक ढंग से विशेष औजारों जैसे कि मशीनों, दस्ताने, विशेष जूते, मुखौटा सफाई प्रशिक्षण दिया जायेगा।

समझौते के बाद होगा काम

चन्नी ने कहा कि यह कोर्स शुरू होने पर कौशल विकास मिशन द्वारा स्थानीय निकाय विभाग और स्वास्थ्य विभाग से समझौता किया जाएगा कि कौशल विकास मिशन के केंद्रों से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र हासिल करने वाले सफाई कर्मचारियों को ही ठेकेदार या स्थायी तौर पर काम के लिए रखा जायेगा।

बड़ी कंपनियों को करेंगे स्थापित

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि हुनर विकास केंद्रों में नवयुवकों को प्रशिक्षण देने के लिये पंजाब की बड़ी कंपनियों को भी प्रौत्साहित किया जाये क्योंकि उनके द्वारा पहले ही राज्य में बेहतर ढांचा स्थापित किया हुआ है, जहां विद्याथीर्यों को बेहतर व्यवाहारिक प्रशिक्षण दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से कौशल विकास मिशन अधीन बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top