पहले दिन 1.65 लाख लोगों को ही लग सका टीका

0
120
Corona-vaccine

देशव्यापी वैक्सीनेशन का आगाज

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम की शुरूआत की। दिल्ली में मनीष कुमार नाम के सफाईकर्मी को देश का सबसे पहला टीका लगाया गया। इसके बाद यहां एम्स डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को कोरोना का टीका लगाया गया। इस अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्यकर्मियों के त्याग और समर्पण भाव को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र सिर्फ मिट्टी, पानी, कंकड़, पत्थर से नहीं बनता। राष्ट्र का अर्थ होता है-हमारे लोग। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को पूरे देश ने इसी भावना के साथ लड़ा है। उन्होंने कहा,‘आज जब हम बीते साल को देखते हैं, तो एक व्यक्ति के रूप में, एक परिवार के रूप में और एक देश के रूप में, हमने बहुत कुछ देखा है, जाना है, समझा है।

उन्होंने भावुक होते हुए कहा, ‘आज भारत जब अपना टीकाकरण अभियान शुरू कर रहा है, तो मैं उन दिनों को भी याद कर रहा हूं, कोरोना संकट का वो दौर, जब हर कोई चाहता था कि कुछ करे लेकिन उसको उतने रास्ते नहीं सूझते थे। सामान्य तौर पर बीमार व्यक्ति की देखभाल के लिए पूरा परिवार जुट जाता है लेकिन इस बीमारी ने तो बीमार को ही अकेला कर दिया। कई जगहों पर बीमार बच्चों को मां से अलग कर दिया। मां रोती थी लेकिन चाहकर भी कुछ कर नहीं पाती थी। बच्चे को गोद में नहीं ले पाती थी। कई बुजुर्ग पिता अस्पताल में अकेले बीमारी से जूझ रहे थे। उधर पहले दिन 1.65 लाख लोगों को ही टीका लगा है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।