दिल्ली एनसीआर

पेट्रोल-डीजल की महँगाई से घटी कारों की बिक्री

Auto Loan

चौथी बार देश में यात्री वाहनों की बिक्री घटी | Auto Loan

नई दिल्ली (एजेंसी)। महँगे पेट्रोल-डीजल तथा बैंकों द्वारा वाहन ऋण(Auto Loan) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी से नवंबर में घरेलू बाजार में कारों समेत यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट रही। पिछले पाँच महीनों में से चौथी बार देश में यात्री वाहनों की बिक्री घटी है। वाहन निमार्ता कंपनियों के संगठन सियाम द्वारा आज यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार, नवंबर में कारों की बिक्री 0.91 प्रतिशत घटकर 1,79,783 इकाई रह गयी।

पिछले साल नवंबर में 1,81,435 कारें बिकी थीं। उपयोगी वाहनों की बिक्री भी नवंबर 2017 के 77,807 से 10.18 प्रतिशत घटकर 69,884 इकाई पर आ गयी। हालाँकि, वैनों की बिक्री 0.83 प्रतिशत बढ़कर 16,333 इकाई पर पहुँच गयी। इस प्रकार यात्री वाहनों की बिक्री 3.43 फीसदी घटकर 2,66,000 रही। यात्री वाहनों में कारें, उपयोगी वाहन और वैन शामिल हैं।
सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने आँकड़े जारी करते हुये कहा, ‘यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट की मुख्य वजह बाजार में ग्राहक धारणा का कमजोर रहना है। ब्याज दर और ईंधनों की कीमतें बढ़ रही हैं। बाजार में तरलता की कमी भी इसकी वजह रही है।

श्री माथुर ने बताया कि इस बार त्योहारी मौसम भी वाहन उद्योग के लिए उतना अच्छा नहीं रहा जितना आम तौर पर होता है। इसके अलावा साल के अंतिम महीनों में डीलर तथा कंपनियाँ भी तैयार वाहनों का बेड़ा कम करने की कोशिश में हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top