ताजा नारियल की बर्फी

0

आवश्यक सामग्री :

  • ताजा नारियल : 2
  • कंडेंस्ड मिल्क : 1 कप (250 ग्राम)
  • घी : 2-3 टेबल स्पून
  • पिस्ते : 10-12
  • इलायची पाउडर : 4-5

विधि : ताजा नारियल (Coconut) लें और उसका ब्राउन वाला छिलका हटा लें। छिलका हटाने के बाद नारियल को धो लें। अब इस नारियल को कद्दूकस करें। कद्दूकस किए नारियल को मिक्स में डाल कर 5-10 सैकिंड चला कर दरदरा पाउडर बनने तक चलाएं। मिक्सर को ज्यादा न चलाएं। क्योंकि ज्यादा मिक्स करने से यह पेस्ट बन जाएगा।

बर्तन को गैस पर रखें और उसमें 2 टेबल स्पून घी डाल कर मेल्ट करें। इसके बाद इसमें 2 कप दरदरा नारियल पाउडर डाल दें। नारियल को लगातार चलाते हुए हल्का सा भून लें।

5 मिनट भूनने के बाद इसमें कंडेंस मिल्क डालें और लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक कि ये जमने की स्थिति में न पहुंच जाए।

मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसमें इलायची पाउडर मिलाएं। मिश्रण गाढ़ा होकर अब तैयार है, गैस बंद कर दें और इसे जमाने के लिए एक प्लेट लें और उसमें घी लगाएं। अब मिश्रण को इस घी लगी प्लेट में डाल कर अच्छे से फैला दें। इस पर थोड़े से पिस्ते की कतरन फैला दे और चमचे से हल्का सा दबाएं, जिससे ये बर्फी में अच्छी तरह चिपक जाए। बर्फी पर काटने के निशान डाल दीजिए और बर्फी को सैट होने के लिए रख दीजिए।

बर्फी सैट होकर तैयार है। बर्फी की प्लेट को गैस पर रखकर 5-10 सैकिंड तक हल्का गरम करें, ताकि बर्फी आसानी से प्लेट से निकल आए। बर्फी के टुकड़ों को प्लेट में निकाल कर रख लीजिए। आपकी नारियल बर्फी बनकर तैयार है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।