[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
खेल

सात आईसीसी फाइनल खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे युवराज

Yuvraj Singh, Play, ICC, Finals, Cricket, Indian

14 आईसीसी टूर्नामेंटों में भी खेलने वाले पहले भारतीय बने

लंदन (एजेंसी)। भारत के धुरधंर आॅलराउंडर युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) टूर्नामेंटों में सात फाइनल खेलने वाला पहला खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। युवराज पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में खेलने के साथ ही यह अभूतपूर्व रिकार्ड बना देंगे। युवराज इससे पहले तक आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंकाई जोड़ी कुमार संगकारा तथा माहेला जयवर्धने की बराबरी पर थे जिन्होंने छह-छह बार आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल खेले थे।

चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में उतरकर 300 वनडे खेलने की उपलब्धि हासिल कर चुके युवराज ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी से ही की थी। वह इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम के सदस्य थे। युवराज वर्ष 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में संयुक्त रुप से विजेता रही भारतीय टीम में शामिल थे। युवराज 2003 विश्वकप के फाइनल में पहुंचकर उपविजेता रही भारतीय टीम में शामिल थे।

युवराज की अह्म भूमिका

वर्ष 2007 में पहले टी20 विश्वकप में भारत को विजेता बनाने में युवराज की अह्म भूमिका रही थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के मारे थे। वर्ष 2011 के एकदिवसीय विश्वकप में भारत की खिताबी जीत में युवराज मैन आॅफ द् टूर्नामेंट रहे थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 90.50 के औसत से 362 रन बनाए थे और 5.02 के इकोनॉमी रेट से 15 विकेट लिए थे।

युवराज 2014 में टी20 विश्वकप के फाइनल तक पहुंची भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे। हालांकि उनका प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में उम्मीदों के अनुरुप नहीं रहा था। मौजूदा आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में शानदार मैच विजयी पारी खेली थी और मैन आॅफ द् मैच भी बने थे। ‘सिक्सर किंग’ के नाम से मशहूर युवराज इस टूर्नामेंट में उतरने के साथ ही 14 आईसीसी टूर्नामेंटों में उतरने वाले पहले भारतीय बन गए थे। उन्होंने इसके साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी में पांच बार खेलने के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली थी।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top