पंजाब

नहरी पानी चोरी को लेकर तनाव

Worried, Theft, Canal Water, Farmer, Punjab

आपस में भिड़े किसानों के दो गुट

लंबी/श्री मुक्तसर साहिब (सच कहूँ न्यूज)। जिले में नहरी पानी की चोरी किसानों की गंभीर समस्या बन गई है। बारिश के दगा दे जाने और नहरों में भी पानी की सप्लाई कम होने से खास कर टेल के किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं। रही सही कसर अब पानी की चोरी निकाल रही है। जिले भर में अकसर कहीं न कहीं पर पानी चोरी की समस्या को लेकर किसानों में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

शुक्रवार को गांव डबवाली ढाब, शाम खेड़ा, कोलियांवाली तथा रहूड़ियांवाली के किसानों ने फाजिल्का-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित गांव अबुल खुराना एवं माहूआना के बीच इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि उनके खेत अबुल खुराणा माइनर की टेल पर हैं। टेल पर होने की वजह से पहले ही उनके खेतों को पानी बहुत कम पहुंच रहा है।

किसानों ने बढ़ाया मोघे का साइज

अब रास्ते में कुछ किसानों ने पानी चोरी के मकसद के साथ अपने खेतों को लगने वाले मोघा नंबर 10, 11, 12, 13 व 14 को तोड़कर उनका साइज बढ़ा लिया है। ऐसा करने से उनके खेतों को पानी पहुंचना ही बंद हो गया है।

किसानों ने आरोप लगाया कि सुबह जब सभी किसानों ने इकट्ठा होकर उक्त अवैध तौर पर बढ़ाए मोघों को बंद कर दिया तो विरोध में पहुंचे किसानों में से एक ने उन पर हवाई फायरिंग भी कर दी। बताया जाता है कि इस दौरान दोनों पक्षों में किसानों के बीच टकराव की स्थिति भी पैदा हो गई। प्रदर्शनाकारी किसानों ने अवैध मोघों को बंद करने तथा आरोपी किसानों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

आश्वासन देकर करवाया शांत

सूचना मिलने पर थाना सिटी मलोट के प्रभारी बूटा सिंह तथा थाना लंबी के प्रभारी बिक्रमजीत सिंह मौके पर पहुंचे और किसानों को उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया। मौके पर पहुंचे नहरी विभाग के अधिकारी रमनदीप सिंह ने किसानों को बताया कि इन मोघों को सील किया जा रहा है। अगर किसी ने इन्हें तोड़ने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। थाना सिटी मलोट के प्रभारी बूटा सिंह ने बताया कि हवाई फायरिंग समेत पूरे मामले की जांच की जा रही है। जांच के उपरांत आरोपी किसानों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top