अन्य खबरें

विश्व योग दिवस: दुनिया ने पढ़ा योग का पाठ

Yoga Day, Gurmeet Ram Rahim, Narendra Modi, Health, HoneyPreet Insan

पूज्य गुरु जी की चार पीढ़ियों ने एक साथ किया योग

लखनऊ/ कांगडा (एजेंसी)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कांगडा (हिमाचल प्रदेश) के चचियानगरी स्थित शाह सतनाम जी सचखंड धाम डेरा सच्चा सौदा में पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आदरणीय शाही परिवार के सदस्यों के साथ योग किया। पूज्य गुरु जी की चार पीढ़ियों ने एक साथ योगाभ्यास करके एक अनूठा उदाहरण पेश किया। पूज्य गुरु जी के पारिवारिक सदस्यों में पूज्य गुरु जी के आदरणीय माता जी, बेटे-बेटियां, पोते-नाती व दामाद शामिल थे।

उधर लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 50 हजार से अधिक बाशिंदो ने एक साथ योगाभ्यास कर निरोगी काया और स्वस्थ जीवन के लिये योग को आत्मसात करने का मंत्र पूरी दुनिया को देकर इतिहास रच दिया। तड़के तीन बजे हो रही बारिश के बावजूद रमाबाई अंबेडकर मैदान पर आयोजित योग शिविर पांच बजते बजते पूरी तरह भर गया था। इसके बावजूद योग शिविर में भाग लेने आने वाले लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आ रही थी।

जैसे जीवन में नमक का महत्व है, वैसा ही हम योग का स्थान बना सकते हैं। हमें कोई घंटों योग करने की जरूरत नहीं है, बस 50-60 मिनट योग करने से स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन, स्वस्थ बुद्धि प्राप्त होती है। अगर सवा सौ करोड़ देशवासी इस स्वास्थ्य को प्राप्त कर लें, तो दुनिया के सामने जो मानवीय विचारों के संकट पैदा होते हैं, उनसे भी हम मानव जाति की रक्षा कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

54522 लोगों ने एक साथ योग कर बनाया रिकार्ड

अहमदाबाद। योग दिवस के अवसर पर यहां एक ही स्थल पर सर्वाधिक लोगों के एक साथ योग करने का विश्व रिकार्ड 54522 लोगों की उपस्थिति के कारण बना, जिसे गिनीज बुक में दर्ज कर लिया गया। इससे पहले यह रिकार्ड प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नई दिल्ली में राजपथ पर आयुष मंत्रालय की ओर से 21 जून 2015 को 35985 लोगों की मौजूदगी के चलते बना था।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top