हरियाणा

जल घर की जर्जर पाईप से आॅवरफ्लो हो रहा पानी

Water Overflowing, Water, Shabby Pipes, Water House

जल्द सीएम विंडो पर की जाएगी शिकायत

  • ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ जताया रोष

सच कहूँ-राजू/ओढां। पन्नीवाला मोटा में मम्मड़ ब्रांच से जल घर तक जाने वाली पाईप जर्जर हालत में होने के कारण जल घर में जलापूर्ति पर्याप्त मात्रा में न पहुंचने के चलते ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए लापरवाही का आरोप लगाया है। लोगों ने कहा है कि इस समस्या बारे उन्हें विभाग को कई बार अवगत करवा दिया लेकिन आश्वासन दे दिए जाते हैं।

ग्रामीण हाकम कस्वां, महावीर, औमवीर, रायसिंह, रामचन्द्र, सुभाष, बलवीर, वकील सिंह व शिशपाल ने बताया कि उनके जल घर में मम्मड़ खेड़ा ब्रांच से पाईप के जरिए जलापूर्ति होती है। ये पाईप जर्जर हालत में होने के कारण जगह-जगह से टूट चुकी है।

जिसके चलते पेयजल आपूर्ति जल घर में पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाती। उन्होंने बताया कि इस समस्या को बार-बार उठाए जाने के चलते विभाग ने आधी पाईपें तो बदल दी लेकिन आधी अभी भी उसी हालत में है। स्थिति ये है कि पाईपों का लेवल भूमि के बराबर है, जिसके चलते टूटी हुई पाईपों से पानी आॅवरफ्लो होकर खेतों में बह जाता है।

नहीं हो रही कोई सुनवाई

किसानों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने इस समस्या के लिए कई बार जनस्वास्थय विभाग को अवगत करवा दिया लेकिन इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था जिसके चलते जल घर की डिग्गियों में पानी कम समय तक टिकता है।

उन्होंने बताया कि विभाग ने नहर के निकट करीब 5-6 एकड़ भूमि की जगह मेंं जर्जर पाईप कोे बिना बदले ही छोड़ दिया जिसके चलते पानी पर्याप्त मात्रा में जल घर में नहीं पहुंच पा रहा। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के दूसरे हिस्से में स्थित जल घर से लेकर पुराने जल घर में आपूर्ति लाने के लिए विभाग ने पाईप लाईन अधर में ही छोड़ दी जिसके चलते गांव में जल संकट गहरा सकता है।

कुछ पाईप बदल दी है बाकी भी बदल देंगे: सूरज

  • इस बारे में जेई सूरज प्रकाश जैन ने बताया कि पाईप लाईन के लिए करीब 45 लाख रूपये का एग्रीमेंट था।
  • विभाग ने कुछ पाईप बदल भी दी। लेकिन ग्रामीणों ने ऐतराज जता दिया था।
  • इस समय करीब 3-4 एकड़ पाईप लाईन का कार्य ही बाकी है।
  • इस पाईप लाईन का दोबारा टेंडर लगाया जाएगा।
  • नए जल घर के लिए जो पाईप लाईन डाली जा रही थी वो खत्म हो गई जिसके चलते 1600 फुट का कार्य बाकी है।
  • हमनें वर्क आॅर्डर कर रखा है। जैसे ही पाईप आएगी कार्य पूर्ण करवा दिया जाएगा।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top