Breaking News

अमेरिका की सेना सीरिया से जल्द लौटेगी

US Army, Syria, Donald Trump

वेस्ट पाम बीच (Varta):

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष सलाहकारों से कहा है कि सीरिया में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान में जुटे अमेरिकी सैनिकों की वह जल्द वापसी चाहते हैं। अाधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक होने वाली है और इसमें सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अमेरिकी कार्रवाई पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस मामले से जुडे दो शीर्ष अधिकारियों ने कल वाल स्ट्रीट जर्नल को पुष्टि करते बताया कि श्री ट्रंप ने सीरिया में राहत अभियानों के लिए दी जाने वाली 20 कराेड डालर की राशि पर राेक लगा दी है।

विदेश मंत्री रैक्स टिलेरसन ने कुवैत में एक बैठक में इस आशय की घोषणा की थी कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के कब्जे से छुड़ाए गए क्षेत्रों को स्थिति में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त 20 कराेड डालर की राशि दी जाएगी। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति के दिशानिर्देशानुसार विदेश मंत्रालय लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहा है कि किस तरह सहायता को बढ़ाया जाए।

गौरतलब है कि शुक्रवार को श्री ट्रंप ने कहा था “ अब सीरिया में दूसरे पक्षों को भी देखभाल करने दो और हम वहां से बहुत जल्दी ही वापिस आ रहे हैं। हमारे सैनिक स्वदेश लौटेंगे और वहां की जिम्मेदारी किसी और को लेनी होगी।” अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के मुताबिक इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के कब्जे से 98 प्रतिशत क्षेत्र को मुक्त कराया जा चुका है और अगर वहां स्थितियां सामान्य नहीं की गई तो ये आतंकवादी फिर सक्रिय हो सकते हैं।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top