राजस्थान

जयपुर उदयपुर देश के टॉप 100 शहरों में

Clean City, Jaipur, Udaipur, Rajshtan

स्वच्छता मुहिम के लिए मिला जयपुर को अवार्ड| Clean City Function

जयपुर (सच कहूँ न्यूज)।  स्वच्छ शहरों की सूची में जयपुर को तेजी से उभरती हुई राज्यों की राजधानी श्रेणी में देश में सबसे उपर जगह पहले ही मिल चुकी है।  शनिवार को इंदौर में आयोजित समारोह में जयपुर को अवार्ड मिला है। जयपुर ने लम्बी छलांग लगाते हुए इस बार 39वीं रैंक हासिल की, जबकि उदयपुर 85वें नम्बर पर रहा। शिक्षा नगरी कोटा को 101वां स्थान मिला।

जयपुर ने 2971 अंक और उदयपुर ने 2623 अंक हासिल किए| Clean City Function

4041 शहरों के बीच हुए स्वच्छता (Clean City Function) परीक्षा में जयपुर ने चार हजार में से 2971 अंक और उदयपुर ने 2623 अंक हासिल किए। केन्द्र सरकार ने देशभर में सर्वेक्षण के बाद आज इंदौर में आयोजित समारोह में सूची जारी की गई,जिसके बाद स्वायत्त शासन मंत्री से लेकर महापौर, उपमहापौर, निगम आयुक्त व टीम के सभी लोग एक—दूसरे को बधाई देने में जुटे रहे।

जयपुर में ऐसे बदले हालात देंखें कुछ आंकड़े|  Clean City Function

पिछले वर्ष 434 शहरों के बीच हुए सर्वे में जयपुर 215वें पायदान पर था, लेकिन इस वर्ष सुधार की दिशा में लम्बी छलांग लगाकर सब को चौंका दिया।वर्ष 2015— 476 शहरों के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें मैसूर अव्वल आया। जयपुर 370वें पायदान पर रहा। वर्ष 2016—73 शहरों के बीच रैंकिंग तय की गई, जिसमें जयपुर को 29वां स्थान मिला। इसमें भी मैसूर शहर ने बाजी मारी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top