हरियाणा

स्वस्थ नहीं, बीमार कर रहा पार्क का वातावरण

Dirt, Felt, People, Upset, Villagers, Park

गंदगी का लगा अंबार, लोग परेशान

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। एक ओर भाजपा शासन की ओर से पूरे देश में स्वच्छता अभियान को तेजी से चलाए जाने के दावे किए जा रहे हैं वहीं सरसा में यह अभियान पूरी तरह से ठप नजर आता है। हालांकि शहरभर के विभिन्न हिस्सों में गंदगी कहीं भी देखी जा सकती है मगर वार्ड नंबर 13 में पटेल बस्ती स्थित मुख्य पार्क जीवन सिंह पार्क का इलाका ज्यादा ही प्रभावित है।

अहम बात यह है कि इस वार्ड और उसके समीपस्थ इलाके से सैकड़ों लोग यहां प्रात:काल स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए भ्रमण पर आते हैं मगर पार्क में एंट्री से पूर्व ही उनका सामना गंदगी के अंबार से होता है। ऐसे में कहीं से भी यह महसूस नहीं हो पाता कि यहां स्वास्थ्य लाभ लेने आए व्यक्ति स्वस्थ होंगे बल्कि एहसास यह होता है कि गंदगी और दुर्गंध के वातावरण में वे कहीं बीमार न हो जाएं।

अहम बात यह है कि सरसा के उपायुक्त रहे जीवन सिंह जैन के नाम पर यह पार्क स्थापित किया गया था और लोग यहां सुबह शाम सैर के लिए आने लगे थे मगर यहां पसरी गंदगी को लेकर अब सैर करने वाले स्थानीय लोगों की संख्या भी कम होती जा रही है।

पार्क के पास है आध्यात्मिक स्थल

जीवन सिंह जैन पार्क के समीप ही अनेक आध्यात्मिक स्थल हैं जहां शहर भर के अनेक हिस्सों से श्रद्धालु अलसुबह शीश झुकाने आते हैं मगर उन्हें भी यहां पसरी गंदगी से होकर ही उन्हें गुजरना पड़ता है। क्षेत्रवासी सरोज सैनी, सुलोचना देवी, कांता रानी, महंत नित्यानंद, पंडित संतलाल, सुरेश कुमार, ममता रानी, कुंदन सैनी आदि ने बताया कि पिछले करीब छह सालों से नगरपरिषद प्रशासन की ओर से यहां कूड़ाघर बनाकर गंदगी डाली जाती है जिससे समूचा इलाका दुर्गंधमय हो गया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि अनेक मर्तबा नगरपरिषद प्रशासन से इस कूड़ाघर को यहां से तबदील करने की मांग की जा चुकी है मगर हर बार उनकी मांग अनसुनी कर दी जाती है। उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों के साथ-साथ यहां दस जमा दो कक्षा का एक स्कूल भी है जहां सैकड़ों बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं।

ये बोले नप के कार्यकारी अधिकारी

वहीं जब इस सिलसिले में नगर परिषद् के कार्यकारी अधिकारी विरेंद्र श्योराण से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वे दो मर्तबा यहां सफाई करवा चुके हैं। फिर भी यदि वहां गंदगी है तो मुख्य सफाई निरीक्षक से कहकर पुन: सफाई कराई जाएगी। जहां तक इस कूड़ाघर को हटाने की बात है तो यह मुमकिन नहीं क्योंकि अब कोई भी वार्डवासी अपने वार्ड में कूड़ाघर बनाने को सहमत नहीं है।

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top