Breaking News

गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चे और उनके कोच

Thailand-cave-rescue

गुफा से निकाल लिया और वे लोग सुरक्षित /

Thailand Cave Rescue

बच्चों को गुफा से सकुशल निकाला

23 जुन से फंसे हुए थे बच्चे

चियांग राई (एजेंसी)।

थाइलैंड की गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के  (Thailand Cave Rescue) 13 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। थाईलैंड की गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।थाईलैंड की एक सील इकाई ने मंगलवार को बताया कि एक जोखिम भरे मिशन का सफलतापूर्वक समापन हुआ जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। थाईलैंड की सील इकाई ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, ‘12 नाबालिग बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से निकाल लिया गया और वे लोग सुरक्षित हैं। राहत टीम के सदस्य एवं चियांग राई प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख टोस्साथेप बूनथोंग ने कहा,‘छह बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है।इसके बाद गुफा के बाहर प्रवेश द्वार के आसपास भारी संख्या में मौजूद मीडिया कर्मी अपने उपकरणों की पैक करके पहाड़ से नीचे उतरने लगे। बचावअभियान दल की यह घोषणा मानसून के काले मंडराते बादलों को देखते हुए आई है।

बचाव कर्मियों की ‘पानी और समय’ के साथ जंग जारी / Thailand Cave Rescue

बचाव अभियान के प्रमुख चियांग राई के पूर्व गर्वनर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि बचाव अभियान में जुटे बचाव कर्मियों की ‘पानी और समय’ के साथ जंग जारी है। फिलहाल अगले तीन-चार दिन के भीतर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालने का ही विकल्प सबसे बेहतर दिखााई दे रहा है। बचावकर्मी पहाड़ के ऊपर से गुफा तक पहुंचने के सभी वैकल्पिक मार्गों को तलाशने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में जुटी थाईलैंड की नौसेना, सेना, पुलिस और कई देशों के टीम दिन-रात गुफा से बारिश का पानी निकालकर जलस् तर कम करने में लगी थी लेकिन शनिवार को भारी बारिश होने से उनकी कोशिशों पर पानी फिर गया। उल्लेखनीय है कि 23 जून को अभ्यास के बाद फुटबॉल टीम के 12 बच्चे तथा उनके कोच चियांग राई प्रांत में गुफा देखने गए थे और बरसात का मौसम होने के कारण पानी बढ़ जाने से वे गुफा में फंस गए थे।

गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरने से खतरा बढ़ा / Thailand Cave Rescue

गुफा में आक्सीजन का स्तर गिरता जा रहा है और भारी बारिश के मौसम अनुमान के बाद बच्चों को गुफा से सकुशल निकालने के लिए बहुत कम समय बचा है। गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्य बच्चों की आयु 11 से 16 बीच है। ये सभी तैरना नहीं जानते। गुफा के तंग, गहरे और कीचड़ भरे रास्ते अनुभवी गुफा विशेषज्ञों के लिए भी चुनौती हैं। प्रशासन के अनुसार बचाव अभियान के दौरान शनिवार को एक वाहन चालक समेत चार स्वयंसेवकों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। गौरतलब है कि बचाव अभियान के दौरान थाईलैंड के गोताखोर की मौत हो चुकी है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top