Breaking News

भारतीय उपमहाद्वीप में अति-सक्रिय हो रहा है अलकायदा

अमेरिकी विशेषज्ञों ने जताई आशंका

वाशिंगटन। आतंकवादी संगठन अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में बेहद सक्रिय हो रहा है और 2017 तक इसने सैकडों सदस्य बना लिए हैं। इसके ज्यातर ठिकाने अफगानिस्तान में हैं और इसके सरगना बांग्लादेश में हैं। आतंकवाद विरोधी विशेषज्ञों ने अमेरिकी सांसदों को यह जानकारी दी है। सामरिक मामलों के विशेषज्ञ सेथ जी जोन्स ने कहा कि 2017 तक अलकायदा भारत उपमहाद्वीप में सैकड़ों सदस्य बना चुका है और इसके ठिकाने अफगानिस्तान के हेलमंद, कंधार, जाबुल, पख्तिया, गजनी और नूरिस्तान प्रांत में हैं।

यकीनन अफगानिस्तान में अलकायदा की मौजूदगी पिछले पांच से दस वर्षों के मुकाबले वर्तमान में ज्यादा बड़ी और विस्तारित है। जोन्स ने यह बात आतंकवाद और खुफिया मामलों पर सदन की आंतरिक सुरक्षा उप-समिति के समक्ष गवाही में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में अलकायदा के सदस्य बेहद सक्रिय हैं और अनेक हमलों को अंजाम दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी मीडिया शाखा अस-साहब के जरिए धीरे-धीरे अपना प्रोपोगैंडा अभियान चला रहा है। जोन्स ने कहा कि इस आतंकवादी संगठन ने अफगानिस्तान अथवा पाकिस्तान में बेहद कम हमले किए हैं और तालिबान के हमलों में इनकी भूमिका काफी हद तक अप्रासंगिक है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top