खेल

दूसरे टेस्ट में केशव के छक्के से जीता द. अफ्रीका

Second Test, Africa, Won, Keshav, Cricket

तीसरे ही दिन मेजबान न्यूजीलैंड को आठ विकेट से दी करारी शिकस्त

वेलिंगटन (एजेंसी)।केशव महाराज (40 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और मोर्न मोर्कल (50 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 63.2 ओवर में 171 रन पर समेटने के बाद दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 81 रन का मामूली लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसे उसने 24.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 83 रन बना हासिल कर लिया।

हाशिम अमला 38 रन और जेपी डुमिनी 15 रन बनाकर नाबाद लौटे और तीसरे विकेट के लिए 35 रन की अह्म अविजित साझेदारी कर टीम को तीसरे ही दिन जीत दिला दी। टिम साउदी ने स्टीफंस कुक (11) और नील वेगनर ने डीन एल्गर (17) के विकेट निकाले। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अफ्रीकी स्पिनर केशव को उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए मैन आॅफ द् मैच चुना गया। केशव ने न्यूजीलैंड के आठ विकेट हासिल किए।

तीन मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

इसके अलावा मोर्कल ने मेजबान टीम की दूसरी पारी में तीन विकेट निकाले और कैगिसो रबादा को एक विकेट मिला। इससे पहले सुबह दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी की शुरुआत नौ विकेट पर 349 रन से आगे की थी। उस समय वेर्नोन फिलेंडर 36 तथा मोर्कल 31 रन बनाकर क्रीज पर थे तथा उसके पास 81 रन की बढ़त हासिल थी। दोनों बल्लेबाजों ने 10वें विकेट के लिए 57 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और कल के स्कोर में 10 रन जोड़े।

मोर्कल के आउट होने के साथ ही मेहमान टीम की पहली पारी 90 ओवर पर 359 रन पर सिमट गई। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की ओर मोर्कल ने मेजबान टीम के शुरुआती तीन विकेट निकाल उसे दबाव में ला दिया। जीत रावल ने टीम को मुश्किल स्थिति से उबारा और 80 रन की सर्वाधिक पारी खेली। लेकिन फिर महाराज की अविश्वसनीय गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी चायकाल के कुछ देर बाद ही 171 के मामूली स्कोर पर समाप्त हो गई।

 मैन आॅफ द् मैच बने केशव महाराज

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज महाराज ने 20.2 ओवर में 40 रन देकर न्यूजीलैंड के सर्वाधिक छह विकेट निकाले जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने जीत रावल, हैनरी निकोल्स, जिम्मी नीशाम, बी जे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे और टिम साउदी को आउट किया। कीवी टीम ने अपने आखिरी छह विकेट 81 रन के भीतर गंवाए। न्यूजीलैंड दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 81 रन का ही लक्ष्य रख सकी और मैच को समाप्ति की ओर बढ़ता देख 10 ओवर का खेल अतिरिक्त कराया गया।

दक्षिण अफ्रीका की ओपनिंग जोड़ी कुक और एल्गर पहले विकेट के लिए 18 रन ही बना सके और सस्ते में आउट हुए। लेकिन फिर अमला ने 61 गेंदों में पांच चौके लगाकर नाबाद 38 रन और डुमिनी ने 16 गेंदों में दो चौके लगाकर नाबाद 15 रन बनाकर फिर कोई विकेट नुकसान नहीं होने दिया और जीत तक पहुंचाया। सीरीज का अहम मुकाबला हैमिल्टन में 25 से 29 मार्च तक खेला जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top