Breaking News

‘कलियुग में राम का नाम संजीवनी’

Religious Congregation, Dera Sacha Sauda, Gurmeet Ram Rahim, Spirituality

रूहानी सत्संग : पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी
इन्सां ने समझाया जीवन का असल मकसद

सरसा। इस घोर कलियुग में राम का नाम मृत संजीवनी के समान है। जो इन्सान भगवान के नाम का जाप करते हुए उन्हें अंदर बाहर से नूरी स्वरूप के दर्शन होते हैं व सभी रोगों से मुक्त होकर सुखमय जीवन जीता है और मोक्षमुक्ति प्राप्त करता है। उक्त अनमोल वचन पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने रविवार को शाह सतनाम जी धाम में आयोजित रूहानी सत्संग के दौरान फरमाए। इस दौरान रूहानी जाम ‘जाम-ए-इन्सां’ भी पिलाया।

2860 ने लिया गुरुमंत्र

हजारों श्रद्धालुओं ने रूहानी जाम ग्रहण कर मानवता भलाई कार्यों में हिस्सा लेने का संकल्प लिया। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने 2860 नए लोगों ने नामदीक्षा देकर मोक्षमुक्ति का अधिकारी बनाया। रूहानी सत्संग के दौरान पूज्य गुरु जी ने दो जरूरतमंद परिवारों को आशियाना मुहिम के तहत बनाकर दिए गए मकानों की चाबियां सौंपी।

प्रभु के नाम का जाप करना चाहिए

इस दौरान दो नवयुगल डेरा सच्चा सौदा के मार्यादानुसार दिल जोड़ माला पहनाकर परिणय सूत्र में बंधे। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि इन्सान कलियुग में अगर राम का नाम लेता है तो उसके अत:करण की सफाई होती है। इन्सान को अपनी भावना और विचारों का शुद्धिकरण करने के लिए निरंतर प्रभु के नाम का जाप करना चाहिए। राम का नाम लेने से पहाड़ जैसे कर्म कंकर में बदल जाते है और आने वाले दुख दर्द समाप्त हो जाते है। इन्सान को ईश्वर का नाम लेने के लिए समय निश्चित करना चाहिए। अगर इन्सान निरंतर भगवान के नाम का जाप करता है तो उसकी बहुत सारी परेशानिया खत्म हो जाती है।

कलियुग में लोग खुद गर्ज हो गए हैं

आप जी ने फरमाया कि कलियुग में लोग खुद गर्ज हो गए हैं। उन्हें अपने सिवाए कोई अच्छा नहीं लगता। आप जी ने फरमाया कि मन व मनमते लोगों की बातों में नहीं आना चाहिए बल्कि जो गुरु पीर-फकीर फरमाए उस पर अमल करें। संत पीर फकीर कभी भी किसी का बुरा करना तो दूर इसके बारे में सोचते भी नहीं हैं। वे सबको खुशियां देने के लिए अच्छे भले कर्म करते हैं और भले कर्म करने का संदेश देते हैं। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि इन्सान काम, क्रोध, मोह, लोभ, अंहकार, मन व माया का बीमार है और इनकी दवा है राम का नाम। जो इन्सांन राम के नाम का जाप नहीं करते वो इन बीमारियों में जकड़े रहते हैं।

कभी भी मन में समय बरबाद के बारे में नहीं सोचना चाहिए

आप जी ने फरमाया कि भगवान के नाम में इतनी ताकत है, जिन बीमार लोगों को डॉक्टर भी ईलाज से जबाव दे देते हैं, प्रभु के नाम का लगातार सुमिरन और सेवा करने से वो जिंदगी की हारी हुई बाजी जीत जाते हैं।

आप जी ने फरमाया कि इन्सान को प्रभु के नाम का जाप करते समय कभी भी मन में समय बरबाद के बारे में नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि राम नाम में लगाया गया समय आपकी जिंदगी को खुशियों से महका देगा। जब युक्तियां उक्तियां हार जाती है उस समय यदि प्रभु के नाम का जाप किया जाए तो वह असंभव को भी संभव कर देता है। जो इन्सांन दृढ़ विश्वास से अपने गुरु, पीर-फकीर के वचनों पर अमल करता है। तो भगवान उसे अंदर बाहर से मालामाल कर देते हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top