फीचर्स

भारती एयरटेल के लिए नई मुसीबत, रिलायंस Jio की डीटीएच और ब्रॉडबैंड सर्विसेस लॉन्च

Reliance Jio, DTH, Broadband, Services, Launch

नई दिल्ली(एजेंसी )। देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने सुनील भारती मित्तल के स्वामित्व वाली भारती एयरटेल के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है। टेलिकॉम सर्विस सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस Jio ने गुरुवार को डीटीएच और ब्रॉडबैंड सर्विसेस लॉन्च कर दीं। इससे डीटीएच और फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विसेस में प्राइस वार छिड़ सकती है। इसका सीधा असर भारती एयरटेल पड़ेगा, क्योंकि इन दोनों सर्विसेस में उसकी बड़ी हिस्सेदारी है। बहरहाल इसका सीधा फायदा तो कंज्यूमर को ही होगा, जैसा जियो के मामले में हुआ।

कस्टमर्स को होगा फायदा

रिलायंस जियो ने अपनी डीटीएच सर्विस ने गुरुवार को लॉन्च किए गए अपने Jio GigaTV के वास्ते लिए जाने वाले चार्जेस का खुलासा नहीं किया है। हालांकि माना जा रहा कि उसके प्राइस के आगे दूसरी कंपनियों के लिए टिकना आसान नहीं होगा। वहीं इसके माध्यम से 600 चैनल्स का लुत्फ उठाया जा सकेगा। इसमें वॉयस कमांड भी होगी, जो कई भाषाओं में काम करेगी।

सीधी घर पहुंचेगी जियो की फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस
Jio GigaFibre केबल

वहीं जियो की फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस Jio GigaFibre की केबल सीधी आपके घर में पहुंचेगी जो आपकी इंटरनेट स्पीड को कई गुना बढ़ा देगी। हालांकि कंपनी ने जियो की तरह इसे कस्टमर्स को तीन महीने के लिए फ्री में दे रही है, जिसके मौजूदा प्लान के तहत कंपनी 90 दिन के लिए 100 एमबीपीएस की स्पीड दे रही है, जिसमें आप महीने में 100 जीबी तक डेटा खर्च कर सकते हैं। फिलहाल कंपनी कोई भी इंस्टालेशन चार्ज नहीं ले रही है केवल 4,500 रुपए सिक्युरिटी मनी ले रही है जो रिफंडेबल है।  ऐसे में दूसरी कंपनियों को अपनी ब्रॉडबैंड और डीटीएच सर्विसेस सस्ती करनी पड़ेंगी।

भारती एयरटेल को लगेगा तगड़ा झटका

भारती एयरटेल का डीटीएच और फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड मार्केट के बड़े हिस्से पर कब्जा है। एयरटेल डीटीएच देश के डीटीएच मार्केट में 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है।  वहीं फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड मार्केट में भारती एयरटेल 16 फीसदी हिस्सेदारी के साथ देश में दूसरे नंबर पर है। इससे साफ है कि आने वाले समय में भारती एयरटेल की मुश्किलें और बढ़ने जा रही हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top