खेल

राशिद बने सबसे युवा कप्तान

Rashid Khan, Youngest Captain, ICC World Cup

काबुल (एजेंसी)।

करियर के अपने सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहे अफगानिस्तान युवा लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज और हालैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबलों के लिए टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। राशिद क्रिकेट से किसी भी प्रारुप में सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

19 साल के राशिद को नियमित कप्तान असगर स्तनिकजई की जगह अफगान टीम का नया कप्तान बनाया गया है। स्तनिकजई सर्जरी के लिए जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में भर्ती हैं और वह लगभग दो सप्ताह तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। स्तनिकजई के टीम में लौटने तक राशिद ही टीम की कमान संभालेंगे। अफगानिस्तान को आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज और हालैंड के खिलाफ 27 फरवरी और एक मार्च को हरारे में मैच खेलने हैं।

अफगान की टीम फिर इसके बाद चार मार्च को स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी। राशिद ने अफगानिस्तान के लिए अब तक 37 वनडे और 29 ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 86 और 47 विकेट हासिल किए हैं।

राशिद से पहले सबसे कम उम्र में क्रिकेट के किसी भी प्रारुप में कप्तान बनने का रिकॉर्ड बरमूडा के रॉडनी ट्रॉट के नाम था जो 20 साल 332 दिन में कप्तान बने थे। इसके बाद बांग्लादेश के राजिन सलेह (20 साल 297 दिन), जिम्बाब्वे के तेतेंदा टैबू (20 साल 342 दिन) और भारत के नवाब पटौदी (21 साल 77 दिन) हैं।

आईपीएल में हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले राशिद ने हाल ही में सबसे कम उम्र में वनडे और ट््वेंटी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था। उन्होंने पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था जो 21 साल और 13 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। राशिद अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top