[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
खेल

दुनिया को चौंका 200 मी. के नए विश्व चैंपियन बने गुलिएव

Ramil Guliyev, Win, Gold Medal, World Athletics Championships

लंदन (एजेंसी)। पूरी दुनिया की निगाहें दक्षिण अफ्रीका के वेड वान निकर्क और बोत्सवाना के इसाक मकवाला पर लगी हुई थीं लेकिन तुर्की के रामिल गुलिएव ने दुनिया को चौंकाते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 200 मीटर के नए चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। 200 मीटर फाइनल में आठ धावक स्टार्ट लाइन पर तैयार खड़े थे। स्टेडियम में 56000 लोग उन्हें जोरदार फर्राटे के लिए देख रहे थे और सभी को इंतजार था कि जमैका के यूसेन बोल्ट के इस स्पर्धा से पहले ही रिटायर हो जाने के बाद नया विश्व चैंपियन कौन बनता है।

 गुलिएव ने 20.09 सेकिंड में स्वर्ण पदक जीता

बोल्ट के नाम 200 मीटर में 19.19 सेकिंड का विश्व और चैंपियनशिप रिकार्ड है। इस स्पर्धा में इसाक मकवाला 19.77 सेकिंड के समय के साथ मौजूदा धावकों में सबसे तेज चल रहे थे। वायरस के कारण पहले प्रतिबंधित किए गए और फिर अनुमति पाकर अपनी सेमीफाइनल हीट में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे मकवाला और 400 मीटर के विश्व चैंपियन निकर्क खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। लेकिन अजरबेजान में जन्में तुर्की के गुलिएव ने 20.09 सेकिंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीत लिया।

निकर्क 20.11 सेकिंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे और 400 तथा 200 मीटर का गोल्डन डबल पूरा करने से चूकी गए। त्रिनिदाद एंड टोबैगो के जैरीम रिचर्ड्स 20.11 सेकिंड का समय लेकर तीसरे स्थान पर रहे। निकर्क ने फोटो फिनिश में रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया। मकवाला को 20.44 सेकिंड के साथ छठा स्थान मिला।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top