देश

पश्चिमी बॉर्डर पर बढ़ी पाक सेना की आवाजाही

India, Releases, Pakistan, Prisoners, Punishment
  • वीरान चौकियों पर पाक रेंजर्स ने बनाया अपना बसेरा

JaiPur, SachKahoon News: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सेना की कमान राहिल शरीफ से बदलते ही पश्चिमी सीमा पर पाक के इरादे बिल्कुल शरीफ नजर नहीं आ रहे है। बाड़मेर जिले से लगती पाक की सीमा पर स्थित अक्सर सूनी रहने वाली पाकिस्तान की चौकियों पर उनकी सेना की आवजाही बढ़ गई है और इन्हीं चौकियों के जरिए पड़ोसी मुल्क हिंदुस्तान की हरकत पर लगातार नजर बनाए हुए बैठा है। वहीं सीमा पार के हालातों को देखते हुए राजस्थान गुजरात से सटे पाकिस्तान बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जल्द ही आॅप्रेशन सर्द हवा शुरू करने की तैयारी में है।
सूत्रों के अनुसार भारत और पाकिस्तान रेतीले टीलों और उबड़-खाबड़ रास्तों में स्थित पाक की चौकियां अक्सर वीरान और सूनसान नजर आती थीं। पश्चिमी सीमा सबसे शांत सीमाओं में से एक है। 1971 के बाद इस सीमा से दोनों देशों के बीच शान्ति ही रही है, लेकिन पड़ोस में सेना की कमान बदलते ही हालात बदल गए हैं। सीमा के उस पार पड़ोसी मुल्क की हरकतें भी बढ़ गई हैं। सूनसान और वीरान चौकियों पर पाक रेंजर्स ने अपना बसेरा बना दिया है और वहां से पाक रेंजर्स लगातार भारत की हर हरकत पर नजर बनाए हुए हैं। पहले उड़ी हमला, फिर सर्जिकल स्ट्राइक और बाद में सीमा पर लगातार तनाव बढ़ने के साथ पाक की सेना की कमान बदलना और शांत पश्चिमी सीमा पर पाक की हरकते बढ़ना शुभ संकेत नहीं दे रहा है। लेकिन भारत की बीएसएफ भी किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले रही है।

भारत की तमाम एजेंसियां सतर्क
बीएसएफ डीआईजी प्रफुल गौतम के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ बढ़ रही हरकतों को देखते हुए बीएसएफ आॅप्रेशन सर्द हवा शुरू करेगी। जिसमें दुश्मन को हर नापाक हरकत को मुंह तोड़ जवाब देगी। अक्सर शांत रहने वाली सीमा पर पाकिस्तान की हरकते बढ़ने को भारत हल्के में नहीं ले सकता। ऐसे में बीएसएफ सहित तमाम सिस्टर एजेंसी सतर्क हैं और दुश्मन को हर नापाक हरकत का मुंह तोड़ जवाब देने की तैयारी की जा रही है। जनवरी माह में हर साल की तरह बीएसएफ आॅपरेशन सर्द हवा शुरू कर रही है, जिसमें बीएसएफ की कई टुकड़ियां सरहद पर गश्त करती हुई नजर आएंगी।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top