राजस्थान

गलत भूमि पर अतिक्रमण तोड़ने का आरोप

अतिक्रमण, आरोप, नोटिस, राज्य सरकार

नहीं मिला मुआवजा तो लगाएंगे धरना : नायक

अनूपगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। तहसील क्षेत्र के गांव 2 ए.-ए में 37 हैड के पास बने 6 परिवारों के मकानों को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण मानते हुए तोड़ने पर नायक महासभा के जिलाध्यक्ष मीठा सिंह नायक ने प्रशासन पर गलत भूमि पर कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुए इन परिवारों के पुनर्वास की। अतिक्रमण तोड़ने पर इन परिवारों को हुए नुकसान के एवज में मुआवजे की मांग की है।

जानकारी के अनुसार के स्थानीय सहायक अभियंता जल संसाधन विभाग की उपखण्ड बुर्जी संख्या 195 द्वारा सम्पदा अधिकारी एवं अधिशाषी अभियंता से प्राप्त निर्देशों की पालना करते हुए निकटवर्ती चक 2 ए.-ए में कृषि भूमि पर बनाए कब्जे को तोड़ा गया। प्रशासन के अनुसार यह कार्रवाई कैनाल कॉलोनी में मुरब्बा नम्बर 251/471 के किला नम्बर 2 व 3 पर आंशिक तथा मुरब्बा नम्बर 251/470 के किला नम्बर 22 पर मघा राम तथा उसके परिवार द्वारा किए गए निर्माण पर की गई है।

एक वर्ष पूर्व नोटिस दिए थे

जबकि नायक महासभा के जिलाध्यक्ष मीठा सिंह नायक तथा प्रभावित परिवार का कहना है कि प्रशासन ने जिस भूमि को खाली करवाने के लिए एक वर्ष पूर्व नोटिस दिए थे, वह पहले से ही खाली पड़ी है प्रशासन ने किसी व्यक्ति की शिकायत पर गलत कार्रवाई करते हुए इस कार्रवाई को अंजाम दिया है।

मीठा सिंह नायक ने बताया कि इस सम्बंध में राज्य सरकार को एक ज्ञापन भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर 24 अप्रैल तक इन परिवारों के पुनर्वास तथा मुआवजे की मांग नहीं मानी गई तो उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के समक्ष धरना लगाया जाएगा।

परिवारों के छोटे-छोटे बच्चों को झुलसा देनी वाली गर्मी में मरने के लिए मजबूर कर दिया है

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने इन परिवारों के छोटे-छोटे बच्चों को झुलसा देनी वाली गर्मी में मरने के लिए मजबूर कर दिया है। उन्होंने बताया कि गर्मी के कारण यह परिवार तीखी धूप तथा खुले में जीवनयापन करने को मजबूर हो रहे हंै। प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के बाद खुले में दिन गुजार रही इन परिवार की महिला तथा बच्चों का रो रोकर बुरा हाल है। बीपीएल श्रेणी में आने वाले इन परिवारों के पास रहने की कोई जगह नहीं है। अब यह परिवार वहीं झोपड़ियां बनाकर रह रहे हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top