हरियाणा

अब विद्यार्थी प्रदेशभर में चलाएंगे ‘पौधागिरी’ अभियान

'Puddhagiri' campaign will now run across the state

 अभियान को लेकर विभाग ने स्कूलों से मांगी डिमांड

साल तक पौधे की विद्यार्थी को करनी होगी संभाल, मिलेंगे 50 रुपए छमाही

विद्यालयों में होगी सैल्फी विद ट्री नामक प्रतियोगिता

‘Puddhagiri’ campaign will now run across the state

सच कहूँ-सुनील वर्मा सरसा। देश व प्रदेश में बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से निपटने के लिए प्रदेश सरकार गंभीर नजर आ रही है ‘Puddhagiri’ campaign will now run across the state। वन विभाग द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों से सरकार संतुष्ट नजर नहीं आ रही है,इसलिए अब स्कूलों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कड़ा कदम उठाया हैै। सरकार ने स्कूलों में विद्यार्थियों से पौधारोपण करवाने व उनके पालन-पोषण के लिए हरियाणा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को निर्देश जारी किए है। मानसून के मौसम में अब ‘पौधागिरी’ के नाम से प्रदेश भर के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 10 जुलाई से 30 अगस्त तक विशेष पौधारोपण अभियान चलाकर 20 लाख से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे।

छठीं से 12वीं के विद्यार्थी लेंगे भाग

‘Puddhagiri’ campaign will now run across the state

प्रदेशभर के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में चलने वाले पौधारोपण अभियान को ‘पौधागिरी’ का नाम दिया गया हैै। इस अभियान में कक्षा छठीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी भाग लेंगे। किस स्कूल में कितने पौधे और किस-किस किस्म के पौधे लगाए जाएंगे,इसकी पूरी जिम्मेवारी स्कूलों में बने इकों क्लब के इंचार्ज की होगी। सर्वप्रथम इकों क्लब के इंचार्ज पौधों की सख्यां व किस्म के बारे में वन अधिकारी को लिखित में देंगे। इसके पश्चात वे पौधशालाओं से पौधे ले पाएंगे।

10 जुलाई से 30 अगस्त तक चलेगा अभियान

‘Puddhagiri’ campaign will now run across the state

प्रदेश सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण में इस बार विद्यार्थियों की हिस्सेदारी तय की गई है। सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 10 जुलाई से 30 अगस्त तक विशेष पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। पौधारोपण के लिए जिला के सभी स्कूलों से पौधों की सख्यां और किस्म के बारे में जानकारी मांगी गई है, जल्द ही उसकी पूरी डिटेल वन अधिकारी को सौंप दी जाएगीं।
-डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, डीईओ सरसा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top