राजस्थान

 राज्यभर में लगाया जाएगा जनता कर्फ्यू

Debt Forgiveness, Public Curfew, State, Farmers, Rajasthan

कर्जमाफी के लिए 17 को सड़कों पर उतरेगा किसान

  • जिलेभर में जगह-जगह होगा चक्काजाम

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। कर्ज माफ करने व स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग पर सरकार के उदासीन रवैये के खिलाफ अब किसान का आक्रोश धीरे धीरे सड़कों पर आ रहा है। आंदोलन के तहत अखिल भारतीय किसान सभा के आह्वान पर 17 जुलाई को हनुमानगढ़ ही नहीं पूरे राज्य में चक्काजाम किया जाएगा। जिले में भी अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचाने के लिए रास्ता रोककर आवागमन बाधित किया जाएगा। गांव गांव में किसान सड़कों पर उतरेंगे तथा चक्काजाम करेंगे। सरकारी सिस्टम को पूरी तरह से ठप करने की तैयारी में किसान जुट गया है।

चक्काजाम करने वाले स्थल किए चिह्नित

सरकार को झुकाने के लिए रणनीति तैयार करने के संबंध में सोमवार को जंक्शन स्थित किसान भवन में विभिन्न किसान संगठनों व किसानों की बैठक हुई। इसमें चक्काजाम करने वाले स्थल चिह्नित किए गये। माकपा के जिला सचिव रघुवीर वर्मा ने बताया कि बैठक में हनुमानगढ़, संगरिया, टिब्बी, पीलीबंगा, नोहर व भादरा में अलग-अलग मार्गों पर अवरोधक लगाकर रास्ता रोका जाएगा। गांव मसरूवाला, शेरगढ़, पक्कासारणा, धोलीपाल, रतनपुरा, चक हीरासिंहवाला, भगतपुरा, सिंहपुरा आदि जगहों पर चक्काजाम करने का निर्णय लिया गया। भादरा के भी 3-4 गांवों में चक्काजाम किया जाएगा।

चेतना यात्रा रथ आज होगी रवाना

जनता कर्फ्यू को लेकर मंगलवार को गांव नुकेरा व मसरूवाला ने दो किसान चेतना यात्रा रथ रवाना किए जाएंगे। चेतना यात्रा रथ गांव गांव जाकर किसानों को अधिकाधिक संख्या में चक्काजाम में शामिल होने का आह्वान करेंगे। उन्होंने बताया कि तमाम तरह का कर्ज माफ कर बिना ब्याज सहकारी समितियों से दो लाख रुपये दिलवाने, स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू कर फसलों के लाभकारी दाम देने, खरीफ 2016 का फसल बीमा क्लेम जारी करने, बारानी क्षेत्रों को नहरी घोषित करने, नहरों में पूरा पानी चलाने, निराश्रित पशुओं से निजात दिलाने, कोहला रिको क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण का निर्णय वापिस लेने आदि मांगों को लेकर चक्काजाम किया जाएगा।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में रामेश्वर वर्मा, रामकुमार झोरड़, मोहनलाल, जगजीत सिंह जग्गी, गोपाल बिश्नोई, प्रेम शर्मा, महेंद्र शर्मा, बहादुर सिंह चौहान, चंद्रकला वर्मा, मलकीत सिंह, बीएस पेंटर, शिवभगवान बिश्नोई, मनीराम मेघवाल आदि मौजूद थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top