दिल्ली एनसीआर

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को

Presidential, Election, Assembly, Parliament

उप राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा बाद में

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति के लिए चुनाव 17 जुलाई को होगा और इसके लिए अधिसूचना 14 जून को जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि देश के प्रथम नागरिक प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और इससे पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जानी है। उप-राष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

मतों की गिनती 20 जुलाई को

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रपति चुनाव कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा करते हुए कहा कि मतदान 17 जुलाई को संसद भवन, राज्यों की विधानसभाओं तथा दिल्ली और पुड्डूचेरि विधानसभाओं में होगा। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी।

उन्होंने कहा कि लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचन अधिकारी होंगे, जबकि राज्यों में विधानसभा के वरिष्ठ अधिकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी होंगे। चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी होगी, जबकि नामांकन दायर करने की अंतिम तिथि 28 जून होगी। नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को की जाएगी और एक जुलाई तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

खास पेन से होगा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एक खास निर्वाचक पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। दूसरे पेन का इस्तेमाल करने पर वोट अवैध मान लिया जाएगा। चुनाव आयोग इस खास पेन की सप्लाई करेगा।

एनडीए पलड़ा भारी

नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले एनडीए को कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष से तकरीबन 15 फीसदी बढ़त हासिल है। ईटी के एक मोटे आकलन के मुताबिक, एनडीए (23 पार्टियों के सांसद और राज्यों के सदनों में जनप्रतिनिधि) के पास 48.64 फीसदी वोट हैं। वहीं विपक्षी कांग्रेस के साथ जाने वाली 23 राजनीतिक पार्टियों का वोट शेयर 35.47 फीसदी बैठता है। पूरे विपक्ष के 35.47 फीसदी वोट शेयर के मुकाबले अकेले भाजपा के पास इस इलेक्टोरल कॉलेज में 40 फीसदी वोट हैं।

ये है चुनाव कार्यक्रम

  • 14 जून को जारी होगी अधिसूचना
  • 28 जून नामांकन की अंतिम तिथि
  • 29 जून तक नामांकनों की जांच
  • 1 जुलाई तक नामांकन वापसी
  • 17 जुलाई को मतदान
  • 20 जुलाई को मतों की गिनती

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top