हरियाणा

गर्भवतियों को नकद मिलेगा 5 हजार रुपये का मातृत्व लाभ

Pregnant Women, Maternity Benefits, Manohar Lal Khattar, Cash, Haryana

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी मंजूरी

  • स्तनपान कराने वाली माताओं को भी मिलेगा लाभ

चंडीगढ़(ब्यूरो)। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को 5 हजार रुपये का नकद प्रोत्साहन दिया जाएगा, जो सीधा उनके बैंक या डाक घर के खाते में डाला जाएगा। ‘मातृत्व लाभ कार्यक्रम’ के तहत सभी जिलों में इस योजना को लागू करने की स्वीकृति हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज दी। इस योजना का लक्ष्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को स्वास्थ्य तथा पोषण के प्रति जागरूक करना है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने बताया कि यह योजना गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को स्वास्थ्य तथा पोषण के प्रति जागरूक करने तथा कुपोषण के प्रभावों और अन्य संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करेगी। उन्होंने बताया कि सभी पात्र गर्भवती महिलाएं तथा स्तनपान कराने वाली माताएं पहले जीवित जन्म के लिए इस योजना के तहत लाभ की हकदार हैं। हालांकि, सभी सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (केन्द्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश) के कर्मचारी या जो इस समय किसी कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें इस योजना से बाहर रखा गया है।

तीन किश्तों में होगा भुगतान

मंत्री ने बताया कि लाभार्थियों को तीन किस्तों में 5000 रुपये का भुगतान किया जाएगा ताकि गर्भावस्था और स्तनपान कराने के दौरान माताओं या महिलाओं को होने वाले मजदूरी के नुकसान की आंशिक रूप क्षतिपूर्ति की जा सके। उन्होंने बताया कि 1000 रुपये की पहली किस्त गर्भावस्था के प्रारंभिक पंजीकरण के समय, जबकि 2000 रुपये की दूसरी किस्त गर्भावस्था के छह महीने बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच के बाद हस्तांतरित की जाएगी। इसी प्रकार, 2000 रुपये की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म के पंजीकरण, बच्चे को बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी या इसके समकक्ष या विकल्प का पहला चक्र पूरा होने के बाद जारी की जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top