अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

थाईलैंड में गुफा के भीतर जिंदा मिले 13 लापता लोग

people Found Alive

23 जून को अभ्यास के बाद से लापता हो गये थे

( people Found Alive)

चियांग राई 

थाईलैंड के चियांग राई प्रांत में नौ दिन  ( people Found Alive) पहले लापता हुए  12 लड़के और उनके सहायक फुटबॉल कोच एक गुफा के अंदर जीवित मिले हैं।

प्रांत के गवर्नर नारोंगसाक ओसोत्तानाकोर्न ने बताया कि 11 से 16 वर्ष की आयु के बीच के 12 लड़के और 25 वर्षीय एक सहायक फुटबॉल कोच 23 जून को अभ्यास के बाद से लापता हो गये थे। वे फुटबॉल के अभ्यास के बाद थाम लुआंग गुफा परिसर में घूमने गये अौर उसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल सका था।

भारी बारिश से राहत कार्य में काफी बाधाएं आ रही थी

( people Found Alive)

उनकी खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान चलाया गया हालांकि खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्य में काफी बाधाएं आ रही थी। बचाव दल गुफा परिसर में कीचड़ और गहरे पानी में उनकी तलाश कर रहे थे। नौ दिन के अथक प्रयास के बाद थाई नौसेना के जवानों ने सभी 13 लोगों को जीवित खोज निकाला।

गुफा से बाहर नहीं निकाला जा सका

( people Found Alive)

ओसोत्तानाकोर्न ने बताया कि बचावकर्मी गुफा के भीतर एक ऊंचे टीले जिसका नाम ‘पट्टाया बीच’ रखा गया है, पर ध्यान केंद्रित किये हुए थे। गुफा में बाढ़ का पानी घुसने के बाद संभवत: इसी टीले ने लड़कों को शरण दी। बचावकर्मियों ने पट्टाया बीच से 400 मीटर की दूरी पर सभी लापता लोगों को सुरक्षित स्थिति में देखा और उनके परिजनों काे इसका जानकारी दी। चिकित्सकों के एक दल ने गुफा के अंदर जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच की है। गुफा में पानी भरे होने के कारण उन्हें अभी गुफा से बाहर नहीं निकाला जा सका है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top