अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

पाकिस्तान ने बंद किया भारत-अफगानिस्तान व्यापार

Pakistan, Closed, India, Afghanistan, Trade

कारोबारियों को रोजाना करोड़ों रूपए का नुकसान

अमृतसर (सच कहूँ न्यूज)। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ भारत को दिए रास्ते को बंद कर दिया है। यह रास्ता तीन दिन पहले बंद किया गया। इससे भारतीय कारोबारियों का संपर्क अफगानिस्तान से कट गया है। पाक की इस कार्रवाई से अफगानिस्तान और भारत के कारोबारियों को रोजाना भारी नुकसान होने लगा है। इस समय सीमेंट व जिप्सम के अलावा नाममात्र छुआरा ही पाकिस्तान से आ रहा है।

केवल पाक से आ रहा सामान

फेडरेशन आॅफ करियाना एंड ड्राइ फ्रूट कमर्शियल एसोसिएशन के प्रधान अनिल मेहरा कहते हैं कि आजकल पाकिस्तान के साथ वन साइड कारोबार हो रहा है। सिर्फ पाक से सामान भेजा जा रहा है, लेकिन भारत से भेजे जाने वाले सामान को पाक में स्वीकार नहीं किया जा रहा।

चीन की लॉबी में शामिल पाक

पिछले 60-70 साल से भारत की ओर से सोयाबीन भेजी जा रही थी, लेकिन करीब ढ़ाई माह पहले पाक भेजी गई इसकी 100 गाड़ियां आज भी पाक में सड़ रहीं हैं। अनिल मेहरा ने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने अफगानिस्तान के साथ कारोबार के लिए भारत को दिए रास्ते चिमन तथा तुर्खम को बंद कर दिया है। यह दो देशों के बीच कारोबारी समझौते के खिलाफ है। इसका कारण पाक का चीन की लॉबी में शामिल होना है।

ये कारोबार हुए प्रभावित

सीमेंट कारोबारी विक्रांत अरोड़ा ने कहा कि पाक की तरफ से अब सिर्फ सीमेंट ही आ रहा है। जिप्सम तथा छुआरे की गाड़ियों की संख्या भी नाममात्र रह गई है। पाक ने केमिकल, शीशा के कारोबार पर भी ब्रेक लगा दी है। इसके चलते भारत के कारोबारियों को रोजाना लाखों रुपयों का नुकसान हो रहा है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top