[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
Breaking News

हमारे एटमी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक किया तो चुप नहीं बैठेंगे: पाक

Pakistan, Warn, India, Surgical Strike, Indian Army

वॉशिंगटन: पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने भारत को वॉर्निंग दी है। आसिफ ने कहा है, अगर हमारे न्यूक्लियर ठिकानों पर भारत ने हमला किया तो किसी को इस्लामाबाद से चुप बैठने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

बता दें कि इंडियन एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने गुरुवार को कहा था कि एयरफोर्स सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये पाकिस्तान के एटमी ठिकानों को तबाह करने की ताकत रखती है।

भारत दो मोर्चों पर जंग के लिए तैयार: धनोआ

इंडियन एयर चीफ मार्शल बीएस. धनोआ ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा था, अगर जंग दो मोर्चों पर भी होती है, तो हम उसका मुकाबला कर सकते हैं। एयरफोर्स की एनुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में एयर चीफ मार्शल से पूछा गया- दुनिया में पाकिस्तान के एटमी हथियारों की सेफ्टी को लेकर चिंता है।

क्या हमारी एयरफोर्स के पास वो काबिलियत है कि वो जरूरत पड़ने पर पाकिस्तान के एटमी हथियारों को खत्म कर सके? इस पर धनोआ ने कहा- हमारे पास न्युक्लियर हथियारों को लेकर सिद्धांत (doctrine) है। इसका जवाब उसमें है।

एयर चीफ मार्शल ने कहा, जहां तक इंडियन एयरफोर्स का सवाल है तो उसके पास वो क्षमता और काबिलियत है कि वक्त आने पर वो पाकिस्तान के एटमी हथियारों के ठिकानों का पता लगाकर उन पर निशाना साध सकती है। यही काम हम उसके दूसरे ठिकानों पर भी कर सकते हैं।

हमारे पास प्लान बी भी तैयार

एयर चीफ मार्शल ने कहा, हमारे पास चीन से निपटने के लिए प्लान बी भी मौजूद है। अगर दो मोर्चों पर जंग के हालात बनते हैं तो स्ट्रैंथ की कमी पूरी करने के लिए हमारे पास प्लान बी भी तैयार है।

हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि आज के हालात को देखते हुए इस बात की आशंका कम ही है कि दो मोर्चों पर जंग होगी, लेकिन अगर ऐसा हुआ भी तो हमारी तैयारी पूरी है।

धनोआ ने कहा कि चुम्बी वैली में चीन की फौज अब भी मौजूद है, लेकिन हमें उम्मीद है कि जब उनकी एक्सरसाइज खत्म हो जाएगी तो वो वापस चले जाएंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top