अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

पाक बोला, भारत में 2600 ‘एटमी वेपन’

Atomy Weapon, NSG, Media, Report, Pakistan, India

तिलमिलाहट: परमाणु हथियार कार्यक्रम को बताया दुनिया का सबसे तेज

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह द्वारा मिली रियायत के तहत शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए हासिल परमाणु सामग्री का इस्तेमाल हथियार बनाने के लिए कर रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने संवाददाताओं को बताया कि भारत द्वारा असैनिक परमाणु सहयोग करार और 2008 के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) से मिली रियायत के तहत आयातित परमाणु र्इंधन, उपकरण और प्रौद्योगिकी का हथियारों के लिए किए जा रहे इस्तेमाल को दशकों से रेखांकित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इसे लेकर चिंताएं न तो नई हैं न ही ऐसा है कि पहले इनका पता नहीं था। भारत शांतिपूर्ण इस्तेमाल की प्रतिबद्धता के तहत हासिल परमाणु सामग्री का अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल करने का दुर्लभ आनंद उठाता है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा परमाणु सामग्री के पूर्व में किया गया और भविष्य में संभावित गलत इस्तेमाल न सिर्फ परमाणु प्रसार, बल्कि का गंभीर मुद्दा है

बल्कि दक्षिण एशिया के स्थायित्व और पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी इसका गहरा प्रभाव होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया रिपोर्ट और दूसरे दस्तावेज इस ‘अनदेखे तथ्य’ की पुष्टि करते हैं कि भारत का परमाणु हथियार कार्यक्रम दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला कार्यक्रम है। उन्होंने कहा, कि दूसरी सामग्री के अलावा हाल में बेल्फर पेपर से पता चलता है कि भारत ने 2600 परमाणु हथियारों से ज्यादा के लिए परमाणु सामग्री एकत्रित कर ली है।

आईसीजे में पाक रखेगा वकीलों की नई टीम

इस्लामाबाद। पाकिस्तान आईसीजे में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के खिलाफ अपना मामला जोरदार तरीके से प्रस्तुत करने के लिए वकीलों की नई टीम का गठन करेगा। यह बात प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार ने आज कही क्योंकि इस मामले से निपटने के तरीके को लेकर सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। सरताज अजीज ने यह घोषणा अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सरकार जिस तरीके से मामले से निपटी उसकी विशेषज्ञों और विपक्ष के नेताओं द्वारा की जा रही आलोचना के बीच की। हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर मामले में अंतिम फैसला सुनाए जाने तक वीरवार को रोक लगा दी थी। जाधव को पाकिस्तान जासूस मानता है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top