Breaking News

ऑपरेशन ऑलआउट  तेज, जम्मू-कश्मीर  में 258 आतंकी सक्रिय

Operation Allout, Sharp, 258, Terrorists, Active, Jammu & Kashmir

विदेशी आतंकियों की संख्या 70 पहुंची

Operation Allout, Sharp, 258, Terrorists, Active, Jammu & Kashmir

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में इस समय 258 सूचीबद्ध आतंकी सक्रिय हैं। ( Terrorists Active, Jammu & Kashmir) इनमें से 15 जम्मू संभाग में हैं, जबकि शेष कश्मीर के विभिन्न जिलों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। अलबत्ता, इन आतंकियों में सिर्फ 70 ही विदेशी आतंकी हैं। बीते एक दशक में यह पहला मौका है, जब वादी में सक्रिय विदेशी आतंकियों की संख्या 70 पहुंची हो। स्थानीय आतंकियों की संख्या के साथ उनकी भर्ती में तेजी आई हो। बीते पांच माह में वादी में 75 युवक आतंकी संगठनों में शामिल हुए हैं।लगातार बढ़ती आतंकी गतिविधियों  से निपटने के लिए जहां सुरक्षाबल आतंकियों को मार गिराने के लिए ऑपरेशन ऑल आउट में और तेजी ला रहे हैं।

आतंकी बने युवकों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास

Operation Allout, Sharp, 258, Terrorists, Active, Jammu & Kashmir

वहीं स्थानीय आतंकियों के सरेंडर और नए लड़कों की भर्ती को रोकने के लिए राज्य पुलिस आम लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाते हुए संवाद-समन्वय के जरिये आतंकी बने युवकों के परिजनों की मदद ले उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास भी कर रही है।पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कश्मीर में सक्रिय 243 आतंकियों में 59 विदेशी हैं। जम्मू संभाग में सक्रिय 15 आतंकियों में 11 विदेशी और चार स्थानीय हैं।

इस साल मई माह के अंत तक 75 स्थानीय नौजवान आतंकी बने।

इस साल मई माह के अंत तक 75 स्थानीय नौजवान आतंकी बने हैं जो चिंता का विषय है। वर्ष 2017 में 127 युवक आतंकी बने थे जो बीते एक दशक में किसी एक साल के दौरान आतंकी बनने वाले स्थानीय लड़कों की सबसे ज्यादा तादाद है। इससे पहले वर्ष 2016 में 88 लड़के आतंकी संगठनों में गए थे। वर्ष 2014 से ही आतंकी संगठनों में भर्ती होने वाले स्थानीय नौजवानों की संख्या बढ़ रही है।

चेयरमैन मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा जुनैद अशरफ सहराई मार्च 2018 में आतंकी बना

बीते माह शोपियां में आतंकी सद्दाम पडर के साथ मारा गया मोहम्मद रफी बट कश्मीर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर था। वह आतंकी बनने के दो दिनों के बाद मारा गया। तहरीके हुíरयत चेयरमैन मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा जुनैद अशरफ सहराई मार्च 2018 में आतंकी बना है, वह एमबीए है।राज्य पुलिस के सीआईडी विंग द्वारा तैयार एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि आतंकी बनने वाले युवाओं में 32 प्रतिशत मैट्रिक पास हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top