[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
राजस्थान

14 अगस्त को किया जाएगा ‘ स्वच्छता मतदान’ का आयोजन

Open Defecation Free, Campaign, Cleanliness, Rajasthan

‘खुले में शौच से आजादी अभियान’

श्रीगंगानगर (सच कहूँ न्यूज)। खुले में शौच से आजादी अभियान के अंतर्गत 14 अगस्त को राजकीय विद्यालयों में स्वच्छता मतदान का आयोजन किया जाएगा। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में स्थित राजकीय विद्यालयों में छठी से बारहवीं तक के छात्र छात्राएं स्वच्छता मतदान में हिस्सा लेंगे। जिला परिषद में आयोजित बैठक में ये जानकारी जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने दी।

कलक्टर ने अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विकास अधिकारियों को दिए निर्देश

बैठक में जिला कलक्टर ने जिले के सभी विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक और प्रारंभिक को स्वच्छता मतदान करवाने और अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीईओ को निर्देश दिए कि वे ये सुनिश्चित करें कि जिले के सभी प्रधानाचार्य और स्कूल स्टॉफ स्वच्छता मतदान में अपनी भागीदारी निभाएं। सीईओ जिला परिषद विश्राम मीणा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत विभागीय निर्देशानुसार श्रीगंगानगर जिले में खुले में शौच से मुक्ति के लिए वातावरण निर्माण हेतु 9 से 15 अगस्त तक ‘खुले में शौच से आजादी’ सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

इसी क्रम में 14 अगस्त को सभी ग्राम पंचायतों पर स्थित राजकीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं द्वारा सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक विद्यालय में स्वच्छता मतदान किया जाएगा। इस स्वच्छता मतदान में छात्र छात्राओं से घर में शौचालय की उपलब्धता, उसको कितने सदस्यों द्वारा उपयोग लिया जाता है और शौच के बाद हाथ धोते हैं या नहीं। ये तीन प्रश्न पूछे जाएंगे। मतदान के पश्चात दोपहर 12 से 2 बजे तक मतगणना करवाई जाकर इसके परिणामों को स्कूल बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। जिला परिषद सीईओ ने बताया कि मतगणना से ये पता चल सकेगा कि कितने लोग शौचालयों का उपयोग नहीं कर रहे हैं या शौच के बाद हाथ नहीं धोते हैं। इस परिणाम के आधार पर स्वच्छता गतिविधियों को जिले में और बढ़ाया जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top