[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
हरियाणा

गांवों में हर नागरिक का होगा आॅनलाइन रिकॉर्ड

Village Panchayat, Quota, List, Online, ITI, Haryana

प्रदेशभर के गांवों में डॉटाबेस सर्वे करवाने की तैयारी

भिवानी(सच कहूं न्यूज)। अब ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर और प्रत्येक नागरिक का सारा रिकार्ड सरकार के पास आॅनलाईन होगा। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा बाकायदा डॉटाबेस सर्वे करवाया जाएगा, जिसमें हर व्यक्ति की सभी प्रकार की जानकारी ली जाएगी। इस रिेकॉर्ड नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परिवार के हर छोटे-बड़े सदस्य, मकान मालिक, उसके प्लॉट का ऐरिया, संपत्ति, नौकरी व अन्य व्यवसाय, आय के सभी प्रकार के स्त्रोत, सभी बैंक खातों, वाहन, बच्चों की उम्र व शिक्षा, जाति, धर्म, परिवार में बेरोजगारों की संख्या व उनकी योग्यता आदि सभी प्रकार की जानकारी ली जाएगी।

15 जून से शुरू होगा सर्वे

सर्वे का कार्य 15 जून से शुरू होगा, जो 15 अगस्त तक चलेगा। सर्वे का यह कार्य टेबलेट के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इस कार्य में संबंधित गांव के बीएलओ, पटवारी, ग्राम सचिव शामिल होंगे। इस सर्वे के पश्चात यह भी सुनिश्ति होगा कि परिवार में किस व्यक्ति को सरकार की योजना का लाभ मिल रहा है और किस को नहीं।

भिवानी में बनाए गए हैं 1613 ब्लॉक

जिला भिवानी में इस डाटाबेस गणना के लिए 1613 ब्लॉक बनाए गए हैं, प्रत्येक ब्लॉक में 100 से 150 परिवार शामिल किए गए हैं। सर्वे के लिए तहसील बवानीखेड़ा में 202 ब्लॉक, भिवानी में 667, लोहारू में 251, सिवानी में 145 और तोशाम में 348 ब्लॉक बनाए गए हैं। डीआरओ राम सिंह को इस कार्य का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और जिला सांख्यिकी अधिकारी कार्यालय इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top