राजस्थान

विकास कार्यों में कोताही बर्दास्त नहीं : कलक्टर

Development, India, Pakistan, Border, Village, Night Choupal, Collector

भारत-पाक सीमा पर बसे गांव में रात्रि चौपाल

  • स्वीकृत खाला प्रारम्भ नहीं करने की होगी जांच

श्रीगंगानगर (सच कहूँ न्यूज)। जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने कहा कि आमजन के लिए जो भी निर्माण व विकास कार्य स्वीकृत किए जाते हैं, उसे निर्धारित अवधि में प्रारम्भ करना चाहिए। निर्धारित समय में विकास कार्य प्रारम्भ नहीं करने पर संबंधित अधिकारी व कार्यकारी एजेंसी के विरूद्घ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

कार्य प्रारम्भ नहीं करने से दोहरा नुकसान होता है, पहला जनता को विकास योजनाओं का समय पर लाभ नहीं मिलता तथा दूसरा नुकसान प्राप्त बजट का समय पर सदुपयोग नहीं होना है। जिला कलक्टर भारत-पाक अंतर्राष्टÑीय सीमा पर बसे गांव 42 एच में आयोजित रात्रि चौपाल में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार आम जन के कल्याण के लिये आर्थिक संसाधन मुहैया करवाती है।

कुछ कार्मिकों की लापरवाही से कार्य समय पर प्रारम्भ नहीं होना एक गंभीर विषय है। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को बताया कि गांव में 2 पक्के खाले स्वीकृत है, जबकि लम्बे समय से कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया है। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया तथा आगामी 2 दिवस में एसडीएम को दोनों प्रकरणों की पूर्ण जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

60 लाख में बनेगा गौरव पथ

जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने कहा कि जिले की 336 ग्राम पंचायतों में एक-एक किलोमीटर लम्बाई के गौरव पथ का निर्माण होगा। प्रथम चरण में 71 गांवों में तथा दूसरे चरण में 74 गांवों में गौरव पथ का निर्माण किया जा चुका है। गांव 42 एच में भी आगामी वर्ष में गौरव पथ स्वीकृत किया जाएगा। 60 लाख रुपए की राशि से 1 किलोमीटर लम्बाई का गौरव पथ का निर्माण होगा।

गांव में बने 450 मृदा स्वास्थ्य कार्ड

जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने कृषि विभाग को निर्देशित किया कि जल प्रबंधन के लिए डिग्गियों का निर्माण तथा सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाए। कृषि यंत्रों पर मिलने वाले अनुदान का लाभ भी ग्रामीणों को दिया जाए। गांव 42-एच में 450 किसानों के खेतों से मृदा जांच के नमूने लेकर जांच के लिए भिजवाए गऐ, जिनमें से प्राप्त 110 मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को वितरित किए गए हैं।

जिला कलक्टर ने कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड की उपयोगिता के बारे में बताया जाए। रात्रि चौपाल में करणपुर पंचायत समिति प्रधान अमृतपाल कौर बराड़, सरपंच लाडूराम, एसडीएम मुकेश बारहठ सहित विभिन्न विभाागों के अधिकारी तथा भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

2018 तक सभी को बिजली मिलेगी

जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने कहा कि 2018 तक ऐसे सभी परिवार को विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे, जो अब तक विद्युत लाभ से वंचित है। जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार द्वारा तीन तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में पट्टा अभियान व न्याय आपके द्वार कार्यक्रमों में विद्युत कनेक्शन लेने के लिये अपने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि जिनके घरों में बिजली नहीं है, वे शत-प्रतिशत विभाग द्वारा तैयार किए गए साधारण प्रार्थना पत्र अवश्य दें, जिससे ये पता लग सकेगा कि कितने लोग विद्युत से वंचित है। गांव में बिजली के ढीली तारों को ठीक करने तथा बिजली के खतरनाक प्वार्इंट को भी आगामी 10 दिवस में ठीक करने के निर्देश दिए।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top