राज्य

देशभर में सबसे अधिक कैंसर रोगी हरियाणा में

Cancer Patients

रोहतक(सच कहूँ न्यूज)। ईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक कैंसर Cancer Patients के सबसे अधिक मामले हरियाणा में दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो करीब 39.6 प्रतिशत मामलों के साथ हरियाणा इसमें पहले स्थान पर रहा। जबकि दिल्ली में ये मामले 27.3 प्रतिशत रहे। वहीं आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक भारत में करीब 17.3 लाख कैंसर के मामले सामने आ सकते हैं।

इसमें सबसे बड़ा ग्राफ ब्रेस्ट व गर्भाशय कैंसर के अलावा, ग्रीवा और फेफड़े के कैंसर का होगा। रिर्पोट के मुताबिक हर 20 में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर से पीडित है। गुरुग्राम और रोहतक में भी कैंसर पीड़ितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यह कहना था खेड़ी साध बाईपास स्थित काएनोस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक डॉ अरविंद दहिया का।

मंगलवार को यहां काएनोस अस्पताल में कैंसर रेडिएशन और कैंसर विभाग शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि कॉएनोस एनसीआर के चुनिंदा अस्पतालों में से ऐसा पहला अस्पताल हैं जहां पर कैंसर के इलाज की सभी मशीनें एक छत के नीचे उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि कि खान-पान और तम्बाकू के कारण देश में कैंसर का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है।

डॉ. दहिया ने कहा कि कॉएनोस अस्पताल का उद्देश्य कैंसर के मामलों को कम करना साथ ही लोगों बेहतर इलाज उपलब्ध करना है। कैंसर विभाग और कैंसर रेडिएशन मशीन का उद्घाटन मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के निदेशक डॉ. एकेडी क्रूज व पीजीआई में कैंसर सर्जरी विभाग के हेड डॉ. आरके कड़वासरा ने द्वीप प्रज्जवलित करके किया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top