अन्य खबरें

अंडमान निकोबार पहुंचा मानसून

Monsoon, Reach, Andaman Nicobar, Weather Department

मैदानी इलाकों में बढ़ी गर्मी

नई दिल्ली (एजेंसी)। मौसम विभाग ने दक्षिणी अंडमान सागर और निकोबार आइलैंड में मानसून के पहुंचने की घोषणा कर दी है। ताजा ऐलान के मुताबिक मानसून की हवाएं अंडमान निकोबार के इंदिरा पॉइंट से लेकर हट बे तक झमाझम बारिश कर रही हैं। ऐसा पूवार्नुमान है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून अगले 24 से 48 घंटों में पूरे के पूरे अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पहुंच जाएगा। इसके बाद मानसून दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के बाकी इलाकों में अपनी बढ़त बना लेगा। गौरतलब है कि अंडमान निकोबार में मानसून ने अपने तय समय से 1 दिन पहले ही दस्तक दे दी है।

बंगाल की खाड़ी की ओर प्रवाह तेज

मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक विषवत रेखा से बंगाल की खाड़ी की तरफ मानसून का प्रवाह काफी अच्छा नजर आ रहा है। अपने पहले चरण में यह उम्मीद की जा रही है कि मानसून तेजी से दक्षिणी प्रायद्वीप की तरफ बढ़ेगा। बंगाल की खाड़ी में मानसून की हवाओं के आने के साथ ही दक्षिण भारत में मानसून से पहले की मौसमी गतिविधियां बढ़ गई हैं।

पूर्वात्तर भारत में झमाझम बारिश के आसार

केरल और कर्नाटक के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश ने तेजी पकड़ ली है। वहीं दूसरी तरफ पूर्वोत्तर भारत में प्री मानसून बारिश जोरदार ढंग से कई इलाकों को अपने आगोश में लिए हुए हैं। मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में अगले 24 से 72 घंटे तक झमाझम बारिश होने की संभावना है। लिहाजा मौसम विभाग इस पूरे घटनाक्रम पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

हरियाणा-पंजाब में 3 डिग्री और बढ़ेगा पारा!

उत्तर भारत की बात करें तो यहां पर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस दस्तक देने जा रहा है और इस वजह से मैदानी इलाकों में तापमान एक बार फिर से ऊपर की तरफ बढ़ने शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में तकरीबन 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी देखी जाएगी। उधर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में बादलों की आवाजाही बढ़ने की संभावना है। ऐसे में कई इलाकों में अगले 3 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top