दिल्ली एनसीआर

कार्ति चिदंबरम व अन्य के खिलाफ धनशोधन मामला दर्ज

Money Laundering, Case, Against, Karti Chidambaram

आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क की जा सकती है

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम और अन्य के खिलाफ सीबीआई की हालिया प्राथमिकी का संज्ञान लेते हुए धनशोधन का एक मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने कार्ति, आईएनएक्स मीडिया और इसके निदेशकों पीटर एवं इंद्राणी मुखर्जी समेत सीबीआई की शिकायत में नामजद आरोपियों के खिलाफ एक प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट दर्ज की जो पुलिस प्राथमिकी के बराबर है। उन्होंने बताया कि धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत ईसीआईआर दर्ज की है।

मंगलवार को छापे मारे

अधिकारियों ने बताया कि ईडी इस मामले में किए गए अपराध से मिले लाभ संबंधी आरोप की जांच करेगा और विभिन्न आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क की जा सकती है। ईडी ने आईएनएक्स मीडिया के कथित अवैध भुगतान की सूचना मुहैया कराई थी जिसके आधार पर सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की थी। सीबीआई ने कर जांच को विफल करने के लिए इंद्राणी एवं पीटर मुखर्जी के स्वामित्व वाली एक कंपनी से कथित तौर पर धन हासिल करने के मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के चार शहरों में आवास और कार्यालयों पर मंगलवार को छापे मारे थे। पी चिंदबरम और कार्ति ने इन आरोपों को खारिज किया है। सीबीआई ने आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, रिश्वत हासिल करने, लोक सेवकों को प्रभावित करने और आपराधिक कदाचार के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की थी।

जारी भाषायह आरोप है कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया से उसके खिलाफ मॉरीशस से निवेश हासिल करने के लिए विदेशी निवेश प्रमोशन बोर्ड की शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर चल रही कर जांच में हेर-फेर करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के लिए धन हासिल किया। सीबीआई ने कार्ति, उनकी कंपनी चेस मैनेजमेंट सर्विसेज, इंद्राणी और पीटर मुखर्जी (फिलहाल अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के आरोप में जेल में बंद), एडवांटेज स्ट्रैटजिक कंसल्टिंग सर्विसेज और उसकी निदेशक पद्मा विश्वनाथन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top