Breaking News

लापता इंटरपोल प्रमुख जांच के लिए ‘हिरासत’ में:चीन

Missing, Interpol, Custodial Interrogation, China

बीजिंग (वार्ता) चीन ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि हाल में लापता हुए इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवेई कानून के उल्लंघन मामले में जांच के तहत उसकी ‘हिरासत’ में हैं। चीन में सरकारी कर्मचारियों के भ्रष्टाचार मामलों को देखने वाले राष्ट्रीय पर्यवेक्षण आयोग ने अपने वेबसाइट पर जारी वक्तव्य में कहा कि श्री होंगवेई पर कुछ कानूनों के उल्लंघन के मामले में जांच की जा रही है। उनसे इस संबंध में पूछताछ की जा रही है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक चीन के जन सुरक्षा विभाग में उप मंत्री रह चुके श्री होंगवेई फ्रांस के लियोन स्थित इंटपोल मुख्यालय से चीन की यात्रा के दौरान लापता हो गये थे। गत 25 सितंबर को इंटरपोल मुख्यालय से निकलने के बाद श्री होंगवेई का अपने परिवार के लोगों से संपर्क नहीं हो पाया था। इसबीच श्री होंगवेई की पत्नी श्रीमती ग्रेस मेंग ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने सोचा कि वह खतरे में हैं। उन्होंने अपने पती को खोजने में अंतरराष्ट्रीय मदद की भावनात्मक गुहार भी लगायी।

जिसदिन श्री होंगवेई लापता हुए उस दिन उन्होंने अपनी पत्नी को सोशल मीडिया संदेश भेज कर कहा,‘मेरी कॉल का इंतजार करो’। इस संदेश के साथ ही खतरे के निशान को इंगित करने वाला चाकू की तस्वीर भी भेजी।अपनी सुरक्षा के डर से अपनी पहचान छिपाने की कोशिश करते हुए श्रीमती मेंग ने चीनी और अंग्रेजी में जारी अपने बयान में कहा,“मुझे यकीन नहीं है कि उनके (श्री हेंगवेई के) साथ क्या हुआ है।”

शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने चीन की यात्रा के दौरान लापता हुए इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई के संंबंध में आधिकारिक जानकारी मांगते हुए कहा कि वह अपने प्रमुख के हित को लेकर चिंतित है। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने कहा, “इंटरपोल ने आधिकारिक रूप से कानून व्यवस्थापक संस्थाओं के माध्यम से चीन प्रशासन से श्री मेंग होंगवेई के संबंध में जानकारी की मांग की है।” इससे पहले कहा गया था कि श्री होंगवेई का मामला फ्रांस और चीन दोनों में प्रासंगिक अधिकारियों के लिए है। फ्रांस ने एक जांच शुरु की है, लेकिन रविवार को कहा कि इस संबंध में कोई और जानकारी नहीं है।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

लोकप्रिय न्यूज़

To Top