[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
हरियाणा

उद्योग मंत्री विपुल गोयल बोले हर परिवार में एक को देंगे रोजगार

Industry Minister, Vipul Goyal, Employment, Every Family, ITI, Haryana

नौकरी। सोनीपत आईटीआई में रोजगार मेले का समापन, प्रदेशभर में होगा आयोजन

  • मिला रोजगार तो खिले हजारों के चेहरे

सोनीपत(सच कहूँ न्यूज)। विश्व युवा कौशल दिवस के उपलक्ष्य में सोनीपत आईटीआई में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेले में रोजगार की चाहत लेकर आए हजारों बेरोजगारों के चेहरे खिल उठे। शनिवार को समापन अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य तथा कौशल विकास मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है, जिस पर पूरी दुनिया की नजरेंं टिकी हैं। जबकि देश की निगाहें हरियाणा पर हैं कि यहां का युवा कौशल विकास के बूते किन ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के बल पर सफलता हासिल की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि आज का दिन भारत के लिए गर्व का दिन है। आज विश्व स्तर पर कौशल विकास दिवस मनाया जा रहा है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उद्योग मंत्री ने कहा कि हाल ही में उन्होंने फरीदाबाद में रोजगार मेला लगवाया, जिसमें 2000 से अधिक आवेदक आये व 500 से अधिक युवाओं को रोजगार मिला। इसके बाद पलवल मेंं रोजगार मेले का सफल आयोजन किया गया। इन सफलताओं के बाद मुख्यमंत्री ने सोनीपत में भी रोजगार मेले की अनुमति दी। यहां हजारों युवाओं का रोजगार देने के लिए चयन किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करने का जो प्रयास किया है उसमें सफलता मिल रही है। मुख्यमंत्री का प्रयास है कि हर व्यक्ति को हर घर में रोजगार प्रदान किया जाये। कौशल विकास की दिशा में लाखों युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने विश्व कौशल दिवस की बधाई देते हुए कहा कि युवा शक्ति के सहारे ही भारत पुन: विश्वगुरू की उपाधि ग्रहण करेगा।

पोस्ट ग्रेजुएट भी बनेंगे आईटीआई स्टूडेंट्स

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि आईटीआई में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षणों को बढ़ावा दिया जा रहा है। युवाओं को दक्ष बनाया जा रहा है ताकि उनकी मांग विदेशों में भी हो। आईटीआई में सबको प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। अब आईटीआई के युवा केवल कुशल कारीगर व मजदूर ही नहीं अपितु स्नातक व स्नातकोत्तर भी बनेंगे। इस दौरान उन्होंने विश्व कौशल दिवस व रोजगार मेले के सफल आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में भी रोजगार मेले आयोजित किये जाते रहेंगे। उन्होंने रोजगार मेले में रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को भी बधाई दी।

गन्नौर में बनने वाली रेल कोच फैक्ट्री से बढ़ेगा रोजगार

इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि सोनीपत रोजगार-हब के रूप में विकसित हो रहा है जिसका लाभ युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि गन्नौर में रेलवे कोच फैक्टरी का निर्माण किया जाएगा, जिसे यहां लाने में मंत्री विपुल गोयल ने विशेष मदद की है। इसके लिए वे उनके आभारी हैं। फैक्टरी की स्थापना से यहां रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top