खेल

मनु ने यूथ ओलंपिक में भारत को दिलाया शूटिंग का पहला स्वर्ण

Manu Bhaker

10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता स्वर्ण | Manu Bhaker

नई दिल्ली (एजेंसी)। मनु भाकर(Manu Bhaker) ने ब्युनस आयर्स में चल रहे युवा ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया जो इन खेलों में भारत का निशानेबाजी में पहला पीला पदक भी है। मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 236.5 के कुल स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। वह इसी के साथ यूथ ओलंपिक में देश के लिए स्वर्ण जीतने वाली पहली निशानेबाज़ बन गयी हैं।

इस स्पर्धा का रजत रुस की इयाना एनिना ने 235.9 के स्कोर के साथ जीता। यह भारत का निशानेबाजी में अभी तक यहां तीसरा पदक है। इससे पहले साहू माने और मेहुली घोष ने रजत पदक जीते थे। मनु ने क्वालीफिकेशन में 576 के स्कोर के साथ शीर्ष रहते हुए क्वालीफाई किया था और फाइनल में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले पांच शॉट में से चार पर परफेक्ट 10 का स्कोर किया। वह दूसरे नंबर पर रही इयाना से 0.6 अंक आगे रहीं।

लीडरबोर्ड पर सभी शीर्ष तीन खिलाड़ियों ने 11वें शॉट पर एक बराबर 9.8 का स्कोर किया जबकि 12वें शॉट पर तीनों का स्कोर 9 रहा। लेकिन मनु ने फिर 14वें शॉट पर बढ़त बनाई और 1.5 अंक की बढ़त ले ली। उन्हें जार्जिया की नीनो खुतसेबेरिजे से कड़ी टक्कर मिली लेकिन 21वें और 22वें शॉट पर नीनो के खराब प्रदर्शन से मनु को फिर बढ़त का मौका मिल गया और वह फिर से रुसी इयाना से 1.5 अंक की बढ़त पर आ गई। भारतीय युवा निशानेबाज़ ने फिर 10.1 और 10.2 के पेयर के साथ स्वर्ण पक्का किया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

लोकप्रिय न्यूज़

To Top