Breaking News

महापरोपकार दिवस। मानवता भलाई कार्यों के नाम रहा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का पावन गुरगद्दी दिवस

Mahapropkar Diwas Celebration

बरसात में उमड़ी अटूट श्रद्धा (Mahapropkar Diwas Celebration)

सरसा(सच कहूँ न्यूज)। मौसम की बेरुखी व आसमां से बरसता पानी, बावजूद इसके राम नाम के परवानों से गुलजार डेरा सच्चा सौदा को आने वाली हर राह, जहां तक नजर दौड़ाओ संगत ही संगत, श्रद्धालुओं से खचाखच भरा सत्संग पंडाल, हर दिल में अपने मुर्शिद-ए-कामिल के प्रति अटूट श्रद्धा भाव। मौका था पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पवित्र गुरगद्दी दिवस(Mahapropkar Diwas Celebration) का।

इस पवित्र दिवस को मनाने के लिए शाह सतनाम जी धाम में आयोजित नामचर्चा में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं का समंदर उमड़ पड़ा। हर तरफ दिखाई दे रहे थे तो सिर्फ राम नाम के दीवाने। इस पावन अवसर पर दुनिया के कोने-कोने से लाखों की संख्या में आए डेरा श्रद्धालुओं ने अपने मुर्शिद-ए-कामिल का पावन गुरगद्दी दिवस बड़ी ही श्रद्धा के साथ मनाया।

शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हॉल में आयोजित रक्तदान कैंप में 3488 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया। परोपकार की इसी श्रृंखला में शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में आयोजित जन कल्याण परमार्थी कैंप में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दोपहर एक बजे तक 1547 मरीजों की नि:शुल्क जांच कर फ्री दवाएं वितरित की गई।

रक्त देने के लिए लाइनों में अपनी बारी का इंतजार कर रहे रक्तदानियों का जोश देखते ही बन रहा था। पावन महापरोपकार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित नामचर्चा में देश-विदेश से भारी संख्या में पहुंची साध संगत ने राम नाम का गुणगान किया।

नामचर्चा के दौरान साध संगत ने रिकॉर्डिड वीडियो के माध्यम से पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनों को श्रवण किया। नामचर्चा के दौरान 23 गरीब जरुरतमंद परिवारों को राशन, 31 जरुरतमंद दिव्यांगों को ट्राईसाईकिलें वितरित की।

इसके साथ ही ‘आशियाना’ मुहिम के तहत साध-संगत द्वारा निर्मित मकानों की चाबियां 02 गरीब जरुरतमंद परिवारों को प्रदान की। नामचर्चा की समाप्ति पर चंद मिनटों में ही समस्त साध-संगत को प्रसाद व लंगर का वितरण कर दिया गया।

वर्णननीय है कि 23 सितंबर 1990 को डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही पूज्य परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज ने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को डेरा सच्चा सौदा की पवित्र गुरगद्दी की बख्शिश की थी। पूज्य गुरु जी ने समाज में व्याप्त कुरीतियों का खात्मा करने को वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान छेड़ा व मानवता भलाई के 133 कार्य शुरू किए।

मानवता भलाई कार्यों में आज डेरा सच्चा सौदा के नाम 79 वर्ल्ड रिकॉडर्स व एशिया बुक आॅफ रिकॉडर्स दर्ज हैं। इन वर्ल्ड रिकॉडर्स में से पूज्य गुरु जी के नाम रक्तदान, नेत्रदान, महा सफाई अभियान, पौधारोपण, रक्तचाप (ब्लडप्रैशर) जांच, कोलेस्ट्राल जांच, डाइबीटिज जांच व दिल की इको जांच सहित विभिन्न क्षेत्रों में गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स शामिल हैं। पर्यावरण संरक्षण मुहिम के तहत दुनियाभर में किए गए पौधारोपण में भी चार विश्व रिकॉडर्स शामिल हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

लोकप्रिय न्यूज़

To Top