पंजाब

गैर शिक्षण संस्थाओं की जांच के लिए एक समान और पारदर्शी प्रणाली बनाई जाएगी

Mission Admission, Changes, Online Admission, Rules, Haryana

‘सैशन शुरू होने से पहले सीटों की घोषण हो’

  • डिप्लोमा कोर्सो में आईटीआई के विद्यार्थियों को आरजी दाखिला देने की स्वीकृति

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने सभी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं को यह स्पष्ट कर दिया है कि उनको अकादमिक सैशन के शुरू से पहले प्रत्येक कोर्स की सीटों की घोषणा करनी पडेगी।

यह जानकारी तकनीकी शिक्षा से जुडे विभिन्न मुददों पर चर्चा करने के लिए राज्य के 1000 गैर सहायता प्राप्त कालेजों की प्रतिनिधिता करती 13 विभिन्न संगठनों की संयुक्त एक्शन कमेटी द्वारा तकनीकी शिक्षामंत्री के साथ मुलाकात दौरान दी गई।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोर्सो की सीटों की घोषणा के बाद किसी भी संस्था को सीटें बढ़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने संगठनों को स्पष्ट कर दिया कि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करवाने के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

पारदर्शिता से हो जांच

चन्नी ने कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं की इनसपैक्शन और जांच के लिए एक समान और पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग इसको यकीनी बनाने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने गैर सहायता प्राप्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों को एक यूनिफार्म इंसपैक्शन पैटरन तैयार करने के लिए सांझे संयुक्त सुझाव पेश करने के लिए भी कहा।

डिप्लोमा कोर्सों में मिलेगी राहत

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने आईटीआई के विद्यार्थियों को उच्च कोर्सों के लिए डिप्लोमा कोर्सों में आरजी दाखिले की स्वीकृृति देते हुये राहत प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स की परीक्षाओं में केवल उन विद्यार्थियों को ब्ौठने दिया जाएगा। जो आईटीआई कोर्स पास कर लेगें। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा यह राहत आईटीआई विद्यार्थियों के एक कीमती अकादमिक वर्ष को बचाने के लिए दी गई है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top