खेल

मैसी ने जीता ‘यूरोपियन गोल्डन शू’

Lionel Messi, Won, European Golden Shoe, Football

 रियाल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बराबर पहुंचे

मैड्रिड (एजेंसी)। बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मैसी को इस सत्र में स्पेनिश लीग में उनके 37 गोल के धमाकेदार प्रदर्शन के लिए रिकार्ड चौथी बार ‘यूरोपियन गोल्डन शू’ से नवाज़ा गया है जिसके बाद वह रियाल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बराबर पहुंच गए हैं। यूरोप में शीर्ष डिवीजन की राष्ट्रीय लीग में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबालर को हर वर्ष ‘गोल्डन शू’ सम्मान से नवाजा जाता है। अर्जेंटीना के स्ट्राइकर अब तालिका में 74 अंकों के साथ स्पोर्टिंग लिस्बन के बास दोस्त से छह अंक आगे हैं जिनके इस सत्र में 34 गोल हैं।

बास को आखिरी समय में पछाड़ा

मैसी ने चावेस के खिलाफ अपने आखिरी मैच में हैट्रिक लगाने वाले बास को आखिरी समय में पछाड़ दिया। बोरुस डोर्टमंड के पिएरे एमेरिक आॅबामियांग बूंदेसलीगा में 31 गोल के साथ तालिका में तीसरे नंबर पर रहे। इस सत्र में सर्वाधिक गोल के मामले में बायर्न म्युनिख के राबर्ट लेवानदोवस्की चौथे, टोटेनहम हॉटस्पर के हैरी केन, एएस रोमा के एडिन जेको और बार्सिलोना के लुईस सुआरेज एकसमान अंक लेकर संयुक्त पांचवें स्थान पर रहे हैं। नेपोली के ड्राइस मर्टेंस छठे, पेरिस सेंट जर्मेन के एडिसन कवानी सातवें और टोरिना के आंद्रिया बेलोती आठवें नंबर पर तथा एवर्टन के रोमेलू लुकाकू, कोलोग्ने के एंथोनी मोडेस्टे और चार बार के गोल्डन शू जीतने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी रोनाल्डो संयुक्त नौवें नंबर पर हैं।

मैसी ने बार्सिलोना को तीसरी बार कोपा डेल रे चैंपियन जीतने में मदद की है। उन्होंने रविवार को फाइनल में एल्वेस के खिलाफ ओपनिंग गोल किया था। हालांकि रियाल मैड्रिड ने लीग खिताब के मामले में बार्सिलोना को तीन अंक से पछाड़ते हुए पांच वर्षाें में पहली बार खिताब जीता। रोनाल्डो ने आइबार के खिलाफ दोहरे गोल कर रियाल की जीत सुनिश्चित की और अपने कोच लुईस एनरिक को बढ़िया विदाई दिलाई। अर्जेंटीना स्टार की अन्य उपलब्धियों में मैसी पांच बार बैलन डी ओर अवार्ड, पांच बार ला लीगा के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर के साथ फीफा विश्वकप गोल्डन बॉल तथा प्लेयर आॅफ द् ईयर खिताब जीत चुके हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top