राजस्थान

श्रीगंगानगर में जल क्रांति अभियान का आगाज

Launch, Water Revolution Campaign, Ganganagar

व्यापारी नेता जयदीप बिहाणी की अपील पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारी झंडा-डंडा छोडकर हुए एक मंच पर एकत्र

श्रीगंगानगर (सच कहूं न्यूज)।

राजस्थान के आठ जिलों के तीन करोड़ लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के मकसद से विभिन्न संगठनों ने मिलकर जल क्रांति अभियान का आगाज किया है। व्यापारी नेता जयदीप बिहाणी ने नेतृत्व में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारी झंडा-डंडा छोडकर एक मंच पर एकत्र हुए और पंजाब से आ रहे अपशिष्ट युक्त पानी को बंद करने की आवाज बुलंद की।

सैकड़ों की संख्या में पहुंचे जिले के लोगों ने जिला कलक्ट्रेट का घेराव करते हुए प्रधानमंत्री, केंद्रीय जल संसाधान मंत्री और राज्य की मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंपकर साफ पानी देने की मांग रखी। जिला कलेक्टर को बुड्ढ़ा नाला, काली संघिया, चिट्टी बेईं और काली बेईं के बहाव क्षेत्रों में घूम-घूमकर एकदम ताजा सैम्पल भी उपलब्ध कराए। साथ मे पुराने सरकारी दस्तावेजों, आदेश पत्रों और इस संबंध में माननीय न्यायालयों द्वारा समय-समय पर दिए गए फैसलों को भी शामिल किया गया है।

अब इन सभी सबूतों व कागजातों को आधार बनाकर हर सक्षम मंच पर उठाया जाएगा। इससे पूर्व आज अम्बेडकर चौक पर जल क्रांति अभियान के तहत एक विशाल सभा का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए जयदीप बिहाणी ने बताया कि आज भी हमारी जीवनदायिनी नहरों में पहले की तरह ही जहर मिलाया जा रहा है।

हालात ऐसे हैं कि एक चड्ढ़ा शुगर मिल पर जुमार्ना लगाकर या उसे सीज करके हर कोई अपनी पीठ थपथपा रहा है लेकिन ऐसी ही हजारों दूसरी फैक्ट्रियों व मिलों द्वारा हर रोज हमारी नहरों में मिलाए जा रहे खतरनाक कैमिकल्स, अपशिष्ट पदार्थों और शहरों-कस्बों के लाखों लीटर मल-मूत्र को रोकने की जिम्मेदारी लेने के लिए कोई तैयार नहीं है।

महेश पेड़ीवाल ने कहा कि शीघ्र ही भविष्य में आगे पंजाब में भी जाकर आंदोलन को गति दी जाएगी। जयदीप बिहाणी ने बताया कि अपने स्तर पर सारे मामले को समझने व साक्ष्य जुटाने के लिए जल क्रांति अभियान के सदस्यों मनोज गर्ग, डॉ. विकास सचदेवा, डॉ. चरणसिंह, धर्मेन्द्र और श्याम शाक्य को लुधियाना व जालंधर क्षेत्र में भेजा गया, जहां 29 मई, 2018 तक की वस्तुस्थिति की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफ्स व सैंपल यह टीम लेकर आई है जिसके साक्ष्य आज जिला कलक्टर को सौंपे गए है। इससे पूर्व सभा के बाद जूलूस के रूप में सभी लोग जिला क्लक्ट्रैट पहुंचे और कलक्टर का घेराव किया। प्रदर्शन के दौरान महेश पेड़ीवाल, पृथ्वीपाल संधू, राजकुमार गौड, जगदीश जांदू, नमिता सेठी, कमला बिश्नोई सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित रहे।

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

FIFA 2018 World Cup