खेल

जीतू ने जीता स्वर्ण, अमनप्रीत को रजत पदक

विश्वकप में पिस्टल किंग का जबरदस्त प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली (एजेंसी)। पिस्टल किंग जीतू राय ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन जारी रखते हुए यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे आईएसएसएफ विश्वकप में बुधवार को 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत को टूर्नामेंट का पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। जीतू ने हीना सिद्धू के साथ मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। लेकिन वह गैर आधिकारिक स्पर्धा थी जिसे ट्रायल के तौर पर इस विश्वकप में शुरु किया गया था। उस स्पर्धा का स्वर्ण पदक तालिका में भारत के खाते में नहीं जुड़ा और मंगलवार को जीतू ने एक और जबरदस्त प्रदर्शन से भारत का स्वर्णिम खाता खोल दिया।

50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीतू ने फाइनल में 230.1 अंक का विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। जीतू का इस विश्वकप में यह तीसरा पदक है। वह इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीत चुके हैं और उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। भारत की इस खुशी को दोगुना किया अमनप्रीत सिंह ने जिन्होंने 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। इस तरह भारत के पास इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों आ गए। जीतू अगस्त में हुए रियो ओलंपिक में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच पाए थे और 12वें स्थान पर रहे थे।

सेना के निशानेबाज जीतू ने ओलंपिक की निराशा को भारत की मेजबानी में पहली बार हो रहे विश्वकप में पीछे छोड़ते हुए विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। सेना के जीतू ने जहां 230.1 का स्कोर किया वहीं अमनप्रीत ने 226.9 के स्कोर के साथ रजत जीता। ईरान के वाहिद गोलखांदन ने 208.0 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

जीतू ने 2014 में म्यूनिख में हुए विश्वकप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत और उसी वर्ष मारीबोर विश्वकप में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत और 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। टूर्नामेंट में अब भारत के पदकों की संख्या पांच पहुंच चुकी है। जीतू ने एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक, अंकुर मित्तल ने रजत पदक, अमनप्रीत ने रजत पदक और पूजा घाटकर ने कांस्य पदक जीता है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top

FIFA 2018 World Cup