दिल्ली एनसीआर

जाट आरक्षण समिति का दिल्ली मार्च टला

Jat Agitation Committee, Delhi, Protest, Violence

Jat Agitation Committee | Delhi March Delay

नई दिल्ली (एजेंसी)। हरियाणा सरकार के जाट समुदाय को केन्द्र तथा राज्य में आरक्षण देने की प्रक्रिया शुरू करने तथा अन्य मांगों के बारे में आश्वासन के बाद अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में संसद घेरने के लिए आयोजित मार्च को टाल दिया है। (Jat Agitation Committee)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और आरक्षण समिति के बीच यहां हरियाणा भवन में हुई बैठक में दोनों पक्षों के बीच इस मुद्दे पर सहमति बनी। बैठक के बाद सीएम मनोहर लाल ने कहा कि केन्द्र और हरियाणा सरकार जाट समुदाय को आरक्षण देने की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी। संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा कि समिति ने सरकार को आश्वस्त किया है कि दिल्ली कूच कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है और समुदाय के लोग राजधानी नहीं आएंगे।

Jat Agitation Committee |  तीन घंटे से अधिक चली बातचीत

दोनों पक्षों के बीच तीन घंटे से अधिक चली बातचीत के बाद मनोहर लाल ने कहा कि समिति के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत सकारात्मक बातचीत के आधार पर परस्पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में जाट समुदाय को आरक्षण के लिए प्रक्रिया राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति होते ही शुरू कर दी जाएगी।

आंदोलन के दौरान प्रभावित हुए लोगों के मामलों की समीक्षा कर मुआवजे और आश्रितों को नौकरी देने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन मामलों में आरोपी बनाए गए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों से शांति और सद्भावना बनाये रखने की अपील भी की।

Jat Agitation Committee |  सरकार पर भरोसा है

मलिक ने कहा कि सरकार के साथ सभी मुद्दों पर सहमति बनने के बाद समिति ने संसद मार्च का कार्यक्रम टाल दिया है। उन्होंने कहा कि समिति को सरकार पर भरोसा है कि जाट समुदाय की मांगें पूरी की जाएंगी। हालांकि उन्होंने कहा कि हरियाणा में पहले से जारी सांकेतिक धरने अभी जारी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि समिति की 26 मार्च को बैठक होगी, जिसमें आगे उठाए जाने वाले कदमों के बारे में निर्णय लिया जाएगा। सरकार की ओर से मुख्यमंत्री के साथ साथ केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र सिंह हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण बेदी तथा संसदीय सचिव डॉ. कमल गुप्ता ने हिस्सा लिया। समिति की ओर से अध्यक्ष यशपाल मलिक तथा अन्य प्रतिनिधियों ने बात की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top