अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

आईएस ने ली फ्रांस हमले की जिम्मेदारी

IS Attack

पेरिस (एएफपी)।France Attack पेरिस के चैम्प्स एलीसीस में एक ज्ञात आतंकवादी संदिग्ध ने एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया।

इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब कुछ ही दिनों बाद फ्रांस में राष्ट्रपति पद का चुनाव होना है।

यात्रियों ने भागकर बचाई थी जान

बंदूकधारी ने कल रात करीब नौ बजे (स्थानीय समयानुसार) पुलिस की एक कार पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की जिसके बाद पर्यटकों और यात्रियों ने वहां से भाग कर जान बचाने की कोशिश की।
पुलिस सूत्रों ने एएफपी को बताया कि अधिकारी की हत्या करने और उसके सहकर्मियों को घायल करने के बाद पुलिस की जवाबी कार्रवाई में बंदूकधारी मारा गया।

France Attack आईएस से जुड़ा है अबु यूसुफ

आईएस की समाचार एजेंसी अमाक द्वारा प्रकाशित एक बयान में कहा गया, ‘‘मध्य पेरिस के चैम्प्स एलीसीस में हमला करने वाला व्यक्ति बेल्जियम का नागरिक अबु यूसुफ हैं और वह इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों में से एक है।’’ सूत्रों ने बताया कि हमलावर के बारे में फ्रांस की आतंकवाद रोधी पुलिस जानती थी अ‍ैर पेरिस के पूर्व में एक उपनगर में उसके पते पर छापे मारे गए हैं।

पर्यवेक्षकों को पहले ही था शक

पर्यवेक्षक काफी पहले से फ्रांस में रविवार को होने वाले चुनाव से पहले हमले की आशंका जता रहे थे। फ्रांस में वर्ष 2015 के बाद से आतंकवादियों ने कई हमले किए हैं जिनमें 230 लोगों की मौत हुई है।

दशकों में अब तक के सबसे अप्रत्याशित चुनावों में से एक माने जा रहे इस चुनाव के परिणाम पर इसका प्रभाव अस्पष्ट है लेकिन दक्षिणपंथी नेता मारिन ली पेन और कन्जर्वेटिव नेता फ्रांस्वा फिलोन ने आज के लिए अपने प्रचार कार्यक्रम तत्काल रद्द कर दिए।

पहले दो आतंकी पकड़े थे France Attack

अब तक के चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार, मतदाता आतंकवाद या असुरक्षा के बजाए बेरोजगारी और उनकी खर्च करने की क्षमता के बारे में अधिक चिंतित हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि और रक्तपात होने पर मतदाताओं का यह रूख बदल सकता है।

इस हमले से दो दिन पहले ही दक्षिणी मार्सिले में दो लोगों को हथियार एवं विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार किया गया था जिन पर चुनाव प्रचार मुहिम को बाधित करने के लिए हमले की तैयारी करने का संदेह था।

France Attack  ट्रंप ने की संवेदना प्रकट

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले को लेकर संवेदना प्रकट की और कहा, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक अन्य आतंकवादी हमला है। आप क्या कह सकते हैं? यह खत्म ही नहीं हो रहा। हमें मजबूत और सतर्क होना होगा और मैं लंबे समय से यह कह रहा हूं।’’

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top