[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
खेल

ईरान ने फुटबॉल विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

Iran, Qualify, Football, World Cup, FIFA

उज्बेकिस्तान को 2-0 से दी करारी शिकस्त, क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बनी

तेहरान (एजेंसी)। ईरान ने यहां आजादी स्टेडियम में सोमवार को हुए फुटबाल विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में उज्बेकिस्तान को 2-0 से हराकर अगले साल रुस में होने वाले फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया। ईरान की तरफ सरदार अजमोन ने 23वें और मेहदी तारेमी ने 88वें गोल किया। इस जीत के साथ यह पक्का हो गया कि ईरान एशिया के क्वालीफार्इंग टूर्नामेंट में ग्रुप ए में शीर्ष दो स्थानों पर रहेगा और विश्वकप के लिए उसकी सीट पक्की हो गई है।

ईरान विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम है। इससे पहले पांच बार की चैंपियन ब्राजील ने 32 टीमों वाले इस विश्वकप के लिए क्वालीफाई किया था। ईरान के फुटबाल विश्वकप में क्वालीफाई कर लेने के बाद से तेहरान की सड़कों पर जश्न का माहौल है। हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर, घरों पर इसका जश्न मना रहे हैं। जश्न मनाने वालों में ज्यादातर युवा हैं जो अपनी टीम के विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने से बेहद उत्साहित हैं।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी भी ट्विटर के माध्यम से जश्न में शामिल हुए। उन्होंने देश और टीम को बधाई देते हुए कहा कि देशवासियों और टीम को बहुत-बहुत बधाई। खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर हमें गर्व करने का अवसर प्रदान किया। ईरान की यह उपलब्धि इसलिए भी खास हो जाती है कि देश लगातार आतंकवादी हमलों की चपेट में है और वहां भयानक हिंसा का माहौल है। सोशल मीडिया पर दिखाए जा रहे वीडियो में लोग खुशी में झूम रहे हैं, नाच रहे हैं, राष्ट्रीय ध्वज हाथ में लिए नारेबाजी कर रहे हैं। इसके अलावा एक साथ समूह में अपने देश और राष्ट्रीय टीम के नाम के नारे लगा रहे हैं।

हमें कोई नहीं हरा सकता

खुशी में झूमते एक 19 वर्षीय नौजवान मोहम्मदरेजा सलामी ने कहा कि कौन परवाह करता है आतंकवादियों की या उनकी धमकियों की। हम ईरानी हैं, हमें कोई नहीं हरा सकता। ईरान, ईरान, हम अपने देश को बहुत प्यार करते हैं। यह मेरे जीवन का सबसे विशेष दिन है कि हम विश्वकप के लिए जा रहे हैं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद मेरे हीरो (टीम)।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top